26/11 मुंबई आतंकी हमले के 12 साल: जब गोलियों की तड़तड़ाहट से दहल उठी थी मायानगरी, राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने शहीद पुलिसकर्मियों को दी श्रद्धांजलि

0
77
mumbai terror attack

आज मुंबई में 26 नवंबर 2008 को हुए आतंकवादी हमले की 12वीं बरसी है. महानगर पुलिस ने हमले में शहीद सुरक्षाकर्मियों को श्रद्धांजलि देने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया, हालांकि महामारी की वजह से इस कार्यक्रम में सीमित संख्या में ही लोगों को शामिल किया गया है. साल 2008 में देश की आर्थिक राजधानी मुंबई पर एक आतंकवादी हमला हुआ था, जिसने भारत समेत पूरी दुनिया को हैरान कर दिया था. आज ही के दिन यानी 26 नवंबर 2008 को लश्कर-ए-तैयबा के 10 आतंकियों ने मुंबई को बम धमाकों और गोलीबारी से दहला दिया था. एक तरह से करीब साठ घंटे तक मुंबई बंधक बन चुकी थी। इस आतंकी हमले को आज 12 साल हो गए हैं मगर यह भारत के इतिहास का वो काला दिन है जिसे कोई भूल नहीं सकता. हमले में 160 से ज्यादा लोग मारे गए थे और 300 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। मुंबई हमले को याद करके आज भी लोगों को दिल दह उठता है.

ये भी पढ़ें:- Love Jihad Ordinance : नाम छिपाकर शादी करने पर मिलेगी 10 साल की सजा, योगी सरकार ने ‘लव जिहाद’ कानून पर लगाई मुहर

मुंबई आतंकवादी हमले को आज 12 साल पूरे हो गए हैं और हमले में शहीद पुलिसकर्मियों को राज्य के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने श्रद्धांजलि अर्पित की. हमले में जान गंवाने वालों में तत्कालीन एटीएस प्रमुख हेमंत करकरे, सेना के मेजर संदीप उन्नीकृष्णन, मुंबई के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त अशोक काम्टे और वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक विजय सालस्कर भी शामिल थे. इस संबंध में एक अधिकारी ने बुधवार को बताया था कि कार्यक्रम दक्षिण मुंबई में पुलिस मुख्यालय में नवनिर्मित स्मारक स्थल पर होगा. इस कार्यक्रम में शहीद पुलिसकर्मियों के परिजन भी आएंगे.
राज्यपाल और मुख्यमंत्री के अलावा गृह मंत्री अनिल देशमुख, पुलिस महानिदेशक सुबोध कुमार जयसवाल, मुंबई पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए कार्यक्रम में शिरकत लेंगे.

ये भी पढ़ें:- कांग्रेस के 71 वर्षीय वरिष्ठ नेता अहमद पटेल का निधन, एक महीने पहले हुआ था Corona

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here