Aadhaar अपडेट कराना अब हुआ और आसान, कॉमन सर्विस सेंटर्स (CSC) पर भी अपडेट करा सकेंगे आधार

0
68
aadhar update

Aadhar card में बदलाव (अपडेट) को लेकर भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने बड़ा फैसला लिया है। UIDAI ने सोमवार को जानकारी दी कि अब कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए भी aadhar card अपडेट कराया जा सकता है। UIDAI ने बैंकिंग संवाददाता (कॉरेस्पोंडेंट) के तौर पर काम कर रहे 20,000 सामान्य सेवा केंद्रों (CSC) को aadhar card अपडेट करने की अनुमति दे दी है। अब कॉमन सर्विस सेंटर्स (CSC) के जरिए भी aadhar card अपडेट करा सकेंगे। भारतीय​ विशिष्ट पहचान प्रधाधिकरण (UIDAI) ने करीब 20 हजार कॉमन​ सर्विस सेंटर्स को aadhar card अपडेट करने की इजाजत दे दी है। इन सभी सेंटर्स पर aadhar अपडेट का सिस्टम तैयार करने की तैयारी चल रही है। अब लोगों के लिए aadhar अपडेट कराना पहले से ज्यादा आसान हो जाएगा। हालांकि, इन केंद्रों को सिर्फ डेमोग्राफिक अपडेट की सुविधा दी जाएगी।

aadhar card

UIDAI ने सामान्य सेवा केंद्रों के अधिकारी दिनेश त्यागी को लिखे पत्र में कहा, केवल डेमोग्राफिक अपडेट की सुविधा दी जाएगी। यानी यहां सेंटर संचालक और aadhar यूजर्स की पहचान अंगुलियों के निशान और आंख की पुतली के जरिए की जाएगी। CSC से बच्चों का बॉयोमेट्रिक्स विवरण अपडेट किया जाएगा और पते में बदलाव भी हो सकेगा। UIDAI ने कहा कि इसके लिए जून के अंत तक सिस्टम तैयार होने की उम्मीद है। अपडेट करने और कराने वाले का सत्यापन फिंगरप्रिंट और आंखों की पुतलियों के जरिए किया जाएगा। सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद और आईटी राज्य मंत्री संजय धोत्रे ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए UIDAI द्वारा CSC को मंजूरी देने के बारे में बताया। प्रसाद ने कहा, मुझे यकीन है कि इस सुविधा से बड़ी संख्या में ग्रामीण नागरिकों को अपने निवास स्थान के करीब aadhar सेवा पाने में मदद मिलेगी।

aadhar card

इससे पहले CSC की ओर से अधिकृत सभी सेवा केद्रों को aadhar से जुड़ी सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए अनुमति दे दी गई थी लेकिन सुप्रीम कोर्ट के एक आदेश के बाद दिसंबर 2018 में इस सुविधा को रोक दिया गया था। देश भर में 2.74 लाख से अधिक CSC काम कर रहे हैं, जिसका उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में कई प्रकार की सरकारी सेवाओं को ऑनलाइन उपलब्ध कराना है। CSC के अलावा लोग आधार से जुड़ी सेवाएं बैंक की शाखाओं, पोस्ट ऑफिस और सरकारी प्रांगण में UIDAI के मान्यता प्राप्त सेंटर्स में aadhar card से जुड़ी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here