सरकार ने स्पष्ट किया Amazon india, Flipkart या अन्य इ-कॉमर्स लॉकडाउन के दौरान गैर-जरूरी सामानों की आपूर्ति नहीं सकते है

0
39
amazon india

ऐसा लगता है कि आप सभी 20 अप्रैल से Amazon india, Flipkart या अन्य ई-कॉमर्स प्लेटफार्मों से गैर-आवश्यक वस्तुओं को खरीदने में सक्षम नहीं होंगे। आज, 19 अप्रैल को केंद्र सरकार की एक घोषणा के अनुसार, Amazon india, Flipkart या अन्य ई-कॉमर्स कंपनियों द्वारा गैर-आवश्यक सामानों की आपूर्ति पर रोक को चालू COVID-19 लॉकडाउन के दौरान बनाए रखा जाएगा। गृह मंत्रालय ने रविवार को Amazon india, Flipkart या अन्य ई-कॉमर्स खिलाड़ियों को गैर-जरूरी वस्तुओं को 20 अप्रैल से बेचने के लिए दी गई अनुमति को निरस्त कर दिया है। ये कंपनियां केवल 3 मई को राष्ट्रीय तालाबंदी के अंत तक आवश्यक वस्तुएँ बेच सकती हैं। गृह मंत्रालय के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट ने भी इस जानकारी की पुष्टि की है।

Amazon indiaइससे पहले गृह मंत्रालय ने संशोधित दिशानिर्देशों की अपनी सूची में ऑनलाइन विक्रेताओं द्वारा गैर-आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति को स्पष्ट रूप से बाहर नहीं किया था। सरकार ने पहले कहा था कि Amazon india, Flipkart या अन्य ई-कॉमर्स ऑपरेटरों द्वारा उपयोग किए जाने वाले वाहनों को आवश्यक अनुमति के साथ आपूर्ति करने की अनुमति दी जाएगी। गृह सचिव अजय कुमार भल्ला द्वारा जारी एक ताजा निर्देश में, मंत्रालय ने गैर-आवश्यक उत्पादों की आपूर्ति और आपूर्ति-श्रृंखला मार्ग में उनके पॉइंट-टू-पॉइंट पिकअप और डिलीवरी पर सवाल उठाया। संशोधित आदेश के अनुसार, मंत्रालय ने 15 अप्रैल को जारी किए गए अपने दिशानिर्देशों में उस खंड को बाहर कर दिया है, जो पहले निर्दिष्ट किया था, “ई-कॉमर्स कंपनियों और ई-कॉमर्स ऑपरेटरों द्वारा उपयोग किए जाने वाले वाहनों को आवश्यक अनुमति के साथ गैर-आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति करने की अनुमति दी जाएगी”।

Amazon india

पहले दिशानिर्देशों में यह निर्दिष्ट नहीं किया गया था की Amazon india, Flipkart या अन्य ई-कॉमर्स कंपनियों को केवल आवश्यक सामान देने की अनुमति दी जाएगी या वे गैर-आवश्यक सामान भी वितरित करने में सक्षम होंगे।
सरकार के पहले दिशानिर्देशों के बारे में विपक्ष और व्यापारियों द्वारा कई सवाल उठाए गए थे ऐसे में ये घोषणा, या बल्कि स्पष्टीकरण सरकार की तरफ से जारी किआ गया है।मूल दिशानिर्देशों के बाद, Amazon india और Flipkart जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों ने उन वस्तुओं पर स्पष्टता मांगी जो इन प्लेटफार्मों के माध्यम से बेची जा सकती हैं।

Amazon india

24 मार्च से 14 अप्रैल के बीच लॉकडाउन के पहले चरण में, सरकार ने केवल इन प्लेटफार्मों के माध्यम से भोजन, फार्मास्यूटिकल्स और चिकित्सा उपकरण सहित केवल आवश्यक सामानों की डिलीवरी की अनुमति दी थी।
सरकार ने देश में मामलों की बढ़ती संख्या के साथ, अब लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ा दिया है। साथ ही सरकार ने ये स्पष्ट किया है कि Amazon india, Flipkart या अन्य ई-कॉमर्स कंपनियों द्वारा COVID19 से लड़ने के लिए लॉकडाउन 2 के दौरान गैर-जरूरी सामानों की आपूर्ति पर रोक लगाई गई है।

Amazon india

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here