COVID-19 से जंग में भारत को बड़ी कामयाबी, Bharat Biotech की Covaxin को भी इमरजेंसी यूज के लिए मिला अप्रूवल

0
178
covaxin

कोरोना के खिलाफ जंग में नए साल की शुरुआत होते ही भारत को शनिवार को दूसरी बड़ी कामयाबी मिली. भारत को दूसरी कोरोना वैक्सीन (India’s Second Corona Vaccine) का तोहफा मिल गया है. कोरोना पर बनी सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (SEC) ने भारत बायोटेक द्वारा निर्मित स्वदेशी वैक्सीन ‘कोवैक्सिन’ (Covaxin) को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए सशर्त मंजूरी देने की सिफारिश की है. इसे बनाने वाली भारत बायोटेक कंपनी हैदराबाद में स्थित है. बता दें कि इससे पहले शुक्रवार को हुई बैठक में कमेटी ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित कोविशील्ड (Covishield) कोरोना वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी थी. अब दोनों वैक्सीन का मामला ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया के पास है. किसी भी दिन दोनों वैक्सीन को फाइनल अप्रूवल मिल जाएगा और देश में वैक्सीनेशन शुरू हाे सकेगा.

ये भी पढ़ें:- Corona Vaccine को लेकर शुरू हुई राजनीति, अखिलेश यादव ने कहा नहीं लगवाऊंगा टीका बोले- मुझे ‘BJP की वैक्सीन’ पर भरोसा नहीं

कोविशील्ड को आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी मिलने के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने खुशी जताई है. उन्होंने कहा, भारत शायद एकमात्र ऐसा देश है जहां कोरोना की चार वैक्सीन बनकर तैयार हैं. इन चार वैक्सिनों में कोविशील्ड, कोवैक्सीन (Covaxin), फाइजर और जायडस कैडिला शामिल है. भारत बायोटेक ने अपनी वैक्सीन ICMR दिल्ली और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के साथ मिलकर तैयार की है. DCGI की अप्रूवल मिलते ही अगले 6-7 दिनों में वैक्सीनशन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. माना जा रहा है कि ये वैक्सीन दूसरी Vaccines के मुकाबले सबसे सस्ती हो होगी. इस वैक्सीन की एक डोज की कीमत 100 रुपये के आसपास हो सकती है.

ये भी पढ़ें:- BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली को सीने में दर्द की शिकायत, कोलकाता के वुडलैंड्स अस्पताल में भर्ती

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here