कोविड के बाद देश में Bird Flu वायरस का डबल अटैक

0
128
bird flu

कोरोना महामारी के बीच देश में एक नए वायरस Bird Flu की एंट्री हो गई है. भारत में एक बार फिर से बर्ड फ्लू संक्रमण (Bird Flu) का खतरा बढ़ गया है. अब तक 6 राज्यों में बर्ड फ्लू के मामले सामने आए हैं. राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, केरल और मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों में तेजी से बर्ड फ्लू वायरस H5N1 के मरीज सामने आए हैं. देश में फिर से बर्ड फ्लू (Bird Flu) के अटैक को लेकर राज्य सरकार सतर्क हैं और इसको लेकर अलर्ट भी जारी किया है. भारत ही नहीं बर्ड फ्लू (Bird Flu) वायरस ने यूरोप के कई देशो में अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है जिसे देखते हुए भारत सरकार भी पूरी तरह से सचेत हो गई है. Bird flu की शुरुआत पक्षियों से होती है जो बेहद तेजी से फैलता है.

ये भी पढ़ें:- अडानी ने हटाया विज्ञापन, सौरव गांगुली को हार्ट-अटैक के बाद फॉर्च्‍यून कंपनी ने रोके गांगुली के ‘सेहतमंद तेल’ वाले विज्ञापन

बर्ड फ्लू के संक्रमण के लक्षण (Bird Flu) जल्दी दिखाई देते हैं. कोविड-19 (COVID-19) की अपेक्षा बर्ड फ्लू के वायरस का प्रभाव जल्दी दिखने लगता है. Bird Flu की बीमारी Avian Influenza वायरस H5N1 की वजह से होती है. ये वायरस पक्षियों से मनुष्यों तक पहुंचता है. एक जानकारी के अनुसार इन दिनों जापान में बर्ड फ्लू तेजी से फैल रहा है और इस बार यह कितना घातक है इसका अंदाजा इस बात से ही लगा सकते हैं कि इससे पहले 2010 में जापान सरकार ने बर्ड फ्लू के दौरान लगभग 18 लाख मुर्गियों को मरवा दिया था, लेकिन इस बार अभी तक लगभग 23 लाख मुर्गियों का कत्ल हो चुका है. केंद्र सरकार अलर्ट मोड में है वहीं राज्य सरकारों ने भी हालात की समीक्षा की है. मामले की गंभीरता को देखते हुए केंद्र ने राज्यों से संपर्क करने के लिए एक कंट्रोल रूम (Bird flu control room) बनाया है.

ये भी पढ़ें:- World Bank का अनुमान, भारतीय अर्थव्यवस्था में 2020-21 में 9.6% गिरावट आएगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here