पीएम मोदी की अपील पर गृह मंत्रालय का बड़ा फैसला, 1 जून से केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की कैंटीन में सिर्फ स्वदेशी उत्पादों की बिक्री

0
243
crpf

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार शाम आठ बजे देश को आत्मनिर्भर बनने की प्रेरणा दी तो बुधवार को गृह मंत्रालय ने उस पर अमल करके दिखा दिया है। कोरोना संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अपने संबोधन में स्वदेशी को अपनाने पर जोर दिया। उनके संबोधन के बाद से ही देशभर में स्वदेशी को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं।
प्रधानमंत्री ने कहा है कि दुनिया की मौजूदा परिस्थिति भारत के लिए एक अवसर बन सकती है, ऐसे में हमें आत्मनिर्भर बनना है। पीएम ने कोरोना वायरस महामारी के बीच जारी लॉकडाउन से उपजे हालात को अवसर में बदलने का मौका बताया है। गृह मंत्रालय ने सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) की कैंटीनों और स्टोरों पर अब सिर्फ स्वदेशी उत्पादों की ही बिक्री के आदेश जारी कर दिए हैं। बताया जाता है कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के 10 लाख जवानों के परिवार के 50 लाख सदस्य इन कैंटीन का इस्तेमाल करते हैं।


ये भी पढ़ें:- चीन को झटका: WHO ने माना Coronavirus फैलने में Wuhan मार्केट की बड़ी भूमिका

पीएम मोदी ने लोकल के लिये वोकल बनने का नारा दिया है। पीएम की इस पहल का असर भी दिखाई देने लगा है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस दिशा में एक बड़ा फैसला लिया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को कहा कि गृह मंत्रालय ने यह फैसला किया है कि 1 जून, 2020 से सभी केंद्रीय सशस्‍त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) कैंटीन में सिर्फ स्‍वदेशी उत्‍पादों की बिक्री की जाएगी। गृह मंत्री ने ट्वीट करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्थानीय उत्पादों को चुनने और आत्मनिर्भर होने की अपील के बाद गृह मंत्रालय द्वारा यह निर्णय लिया गया है। गृह मंत्री ने देश के लोगों से देश में बने उत्पादों का अधिकतम उपयोग करने की अपील की और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करने को कहा। इसके अलावा अमित शाह ने एक और ट्वीट किया। इस ट्वीट के जरिये उन्होंने कहा कि- इसी दिशा में गृह मंत्रालय ने यह निर्णय लिया है कि सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) की कैंटीनों पर अब सिर्फ स्वदेशी उत्पादों की ही बिक्री की जाएगी। उन्होंने बताया कि ये फैसला 1 जून 2020 से पूरे देश की कैंटीनों में लागू हो जाएगा।

ये भी पढ़ें:- सड़क पर ही दिया बच्चे को जन्म, नवजात को फिर कुछ देर बाद ही गोद में लेकर 160KM पैदल चली महिला मजदूर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here