Lockdown 3.0: दो हफ्ते और बढ़ी देशबंदी,17 मई तक रहेगा जारी

0
147
Lockdown 3.0

देश में कोरोना वायरस का संकट लगातार बढ़ता जा रहा है। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देश में लॉकडाउन लागू है। इस बीच कोरोना संकट से निपटने के लिए देश में लॉकडाउन को दो हफ्तों के लिए बढ़ा दिया गया है। कोरोना संकट के बीच केंद्र सरकार ने शुक्रवार को रियायतों के साथ अगले दो हफ्तों के लिए लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने की घोषणा की। कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन (lockdown 3.0 in india) की अवधि को 17 मई तक और बढ़ा दिया है। लेकिन इस दौरान की अवधि में देश के जिलों को रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में बांटा गया है।

Lockdown 3.0

रेड जोन या हॉटस्पॉट: ऐसे जिले जहां कन्फर्मड केसों के मुकाबले एक्टिव केसों की संख्या दोगुनी है।
ऑरेंज जोन: वे सभी जिले ऑरेंज जोन में माने जाएंगे जो न तो ग्रीन जोन में आते हैं और न ही रेड जोन में।
ग्रीन जोन: ऐसे जिले जहां अब तक कोरोना पॉजिटिव का एक भी मामला नहीं मिला हो या पिछले 21 दिनों में कोई नया कोरोना संक्रमित नहीं मिला हो।

Lockdown 3.0

कोरोना के संक्रमण को देखते हुए देश में 2 चरणों में 40 दिनों का लॉकडाउन लगाया गया जो 3 मई को खत्म हो रहा था। लेकिन इसके खत्म होने से 2 दिन पहले ही गृह मंत्रालय ने 2 और हफ्ते यानी 17 मई तक लॉकडाउन को बढ़ाने का ऐलान कर दिया है। तीसरा चरण 17 मई तक लागू रहेगा। ग्रीन जोन को राहत देते हुए ज्यादातर गतिविधियां शुरू करने को कहा गया है। ऑरेंज और ग्रीन जोन में भी छूट का दायरा बढ़ा है। प्रधानमंत्री की अगुवाई में दो दिनों से चल रहे मंथन के बाद लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला किया गया है। आर्थिक गतिविधियों की जरूरत को देखते हुए छूट का ऐलान भी किया गया है।रेड जोन में सीमित सेवाएं हासिल होंगी। लेकिन ग्रीन और आरेंज जोन में केंटेनमेंट एरिया और उसके चारों ओर बफर जोन को छोड़कर बाकी क्षेत्रों में नाई की दुकान, शराब, सिगरेट, पान, गुटका और तंबाकू की दुकानों को खोलने की अनुमति मिलेगी।

Lockdown 3.0
अब 17 मई तक देश में रेल, मेट्रो और हवाई सेवा बंद रहेगी। स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे। हालांकि, ऑनलाइन या डिस्टेंस लर्निंग की छूट है। साथ ही होटल और रेस्टोरेंट भी बंद रहेंगे। धार्मिक स्थल भी बंद रहेंगे। 17 मई तक मॉल, जिम और सिनेमा हॉल भी बंद रहेंगे। किसी भी तरह के सामाजिक, राजनीतिक, स्पोर्ट्स, एंटरटेनमेंट, एकेडिमिक, धार्मिक, सांस्कृतिक और अन्य कार्यक्रमों के आयोजन पर रोक है। यह व्यवस्था सभी तीनों जोन में लागू रहेगी।हालांकि मोदी सरकार ने इस बार लॉकडाउन में कुछ छूट दी है। इस छूट के मद्देनजर ग्रीन और ऑरेंज जोन में कई तरह की रियायतें दी गई है। इन रियायतों में ई-कॉमर्स को भी छूट का ऐलान किया गया है।ग्रीन और ऑरेंज जोन में ई-कॉमर्स को मंजूरी दी गई है। इन जोन में गैर-जरूरी सामानों की ऑनलाइन डिलीवरी पर छूट दी गई है। इसके साथ ही ग्रीन जोन में 50 फीसदी सवारी लेकर बसें चलाने की अनुमति दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here