लॉकडाउन: JEE Main 2020 में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स 14 अप्रैल तक बदल सकते हैं अपनी एग्जाम सिटी

0
47
JEE Main 2020

Covid-19 के कारण उत्पन्न स्थिति की वजह से देश भर में लॉकडाउन है। इसे देखते हुए JEE Main 2020 के परीक्षार्थियों को पेश आने वाली परेशानियों के मद्देनजर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी(NTA) ने जेईई मेन के छात्रों को राहत दी है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी(NTA)ने आनलाइन आवेदन फार्म को अब 14 अप्रैल तक उपलब्ध रखने का फैसला किया है ताकि छात्रों को आवेदन में सुधार एवं परीक्षा केंद्रों की पसंद में बदलाव करने की सहुलियत मिल सके । 2020 में होने वाली JEE Main परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए बड़ी खबर है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी(NTA) ने घोषणा कर दी है कि, अब छात्र अपना परीक्षा शहर बदल सकते हैं। परीक्षा में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स jeemain.nta.in पर जाकर 14 अप्रैल 2020 से पहले अपना शहर बदल सकते हैं।

JEE Main 2020

इसके अलावा वे फॉर्म की जांच कर सभी गलतियों को भी सुधार सकते हैं। ऐजेंसी ने यह फैसला देश में तेजी से फैल रहे Coronavirus को देखते हुए उठाया है। छात्र और ज्यादा जानकारी आधिकारिक साइट jeemain.nta.in पर देख सकते हैं।Coronavirus के कारण देशव्यापी लॉकडाउन को देखते हुए इस बार JEE Main 2020 परीक्षा में ये विशेष छूट दी गई हैं। लॉकडाउन की वजह से छात्रों को परेशानी हो सकती है। लॉकडाउन की वजह से छात्रों को किसी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े,इसे देखते हुए इस बार छात्र अब अपनी पसंद के मुताबिक एग्जाम सेंटर का चुनाव कर सकते हैं।

JEE Main 2020

उम्मीदवार अब अपने हिसाब से अपनी पसंद का एग्जाम सेंटर चुन सकते हैं। वो इसके लिए अपने घर के करीबी सेंटर का भी चुनाव कर सकते हैं। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने अपने ट्वीट में कहा, ” Corona महामारी के कारण उत्पन्न संकट के दौर में मुझे मिल रहे सुझावों में कई परीक्षार्थियों ने राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) के प्रमुख से परीक्षा केंद्रों को बदलने की इच्छा प्रकट की हैं। उनके इस अनुरोध को ध्यान में रखते हुए मैंने एनटीए अध्यक्ष को इस पर गौर करने और उनका मार्गदर्शन करने का निर्देश दिया है। एनटीए की नोटिस में कहा गया है कि JEE Main ऐप्लिकेशन फॉर्म में छात्र जिस क्रम में परीक्षा के लिए शहर का चुनाव करेंगे, उसी क्रम में उनको परीक्षा का शहर आवंटित करने की कोशिश की जाएगी। लेकिन परीक्षा का पसंदीदा शहर तभी अलॉट किया जाएगा, जब वहां गुंजाइश होगी।

JEE Main 2020

एनटीए के मुताबिक ऐजेंसी कैंडिडेट्स को उनके चॉइस का शहर अलॉट करने की कोशिश कर रही है। लेकिन अंत में उपलब्ध होने के आधार पर ही सिटी एग्जाम सेंटर दिए जाएंगे। हालांकि प्रशासनिक कारणों के एनटीए ने यह साफ किया है कि, हो सकता है कि कैंडिडेट्स को उनके पसंद का शहर न मिलकर दूसरी सिटी दी जा सकती है। Coronavirus के कारण कई शिक्षण संस्थाओं ने एंटरेंस एग्जाम के शेड्यूल और एकेडमिक कैलेंडर्स बदल दिए हैं। जान लें कि 14 अप्रैल, 2020 को शाम के 5 बजे तक छात्र अपने एप्लिकेशन फॉर्म में बदलाव कर सकते हैं और फीस 11.50 तक जमा कर सकेंगे। अगर अतिरिक्त फीस की जरूरत पड़ी तो वह आप क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग/यूपीआई और पेटीएम से कर सकते हैं। आपको बता दें कि Covid-19 महामारी की वजह से JEE Main की अप्रैल 2020 की परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। अब लॉकडाउन हटने की बाद स्थिति की समीक्षा की जाएगी, फिर परीक्षा की नई तारीखों की घोषणा की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here