Coronavirus: भारतीय ऑटो सेक्टर पर भी पड़ा कोरोना वायरस का कहर

0
42
coronavirus news

Coronavirus ने अब तक दुनियाभर में कई लोगों की जानें ले ली है। Coronavirus ने जिंदगियों के साथ व्यापार को भी काफी नुकसान पहुंचाया है। इसका असर अमेरिका से लेकर भारत तक पर पड़ा है और इसका कहर दुनियाभर के हर सेक्टर पर पड़ा है। इसका बड़ा असर अब भारतीय ऑटो सेक्टर पर भी देखने को मिल रहा है। वाहन बनाने वाली कंपनियों की संस्था सियाम (SIAM) ने कहा कि इस बंदी से ऑटो सेक्टर को जबरदस्त नुकसान होगा। सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (SIAM) की तरफ से बताया गया है कि Coronavirus के कारण वाहनों का उत्पादन काफी प्रभावित होगा। सियाम की तरफ से बताया गया है कि वाहन मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों के कारखानों के बंद होने के बाद हर रोज ऑटो सेक्टर को 2,300 करोड़ रुपये की आय का नुकसान होगा।

coronavirus news

SIAM ने गुरुवार को Coronavirus को ध्यान में रखते हुए देशभर में कमजोर वर्गों के हित के लिए 1.7 लाख करोड़ रुपये के फाइनेंशियल पैकेज के लिए सरकार का सपोर्ट किया है और ऑटो इंडस्ट्री की मदद के लिए सुझावों के साथ वित्त मंत्रालय से भी आग्रह किया है।बीते एक साल से मंदी का सामना कर रहे ऑटो निर्माता ने Coronavirus को फैलने से रोकने के लिए सरकारी निर्देशों का पालन करते हुए प्रोडक्शन को फिलहाल अस्थायी रूप से रोक दिया है। वहीं जो ऑटो डीलर्स लंबे समय से नुकसान का सामना कर रहे हैं, उन पर BS4 स्टॉक को निकालने का दवाब है और वर्तमान परिस्थितियों में लॉकडाउन के कारन रिटेल बिक्री को रोक दिया है और अभी भी BS4 का बड़ा स्टॉक 31 मार्च के बाद डीलर्स के पास रह जाएगा तो वह स्क्रैप बन जाएगा, क्योंकि उसके बाद इन व्हीकल्स का रजिस्ट्रेशन नहीं होगा।ऐसे में SIAM का कहना है कि “हमें उम्मीद है कि सरकार भी जल्द ही ऑटोमोटिव इंडस्ट्री के सपोर्ट के लिए सुझावों का ऐलान करेगी।”

coronavirus news

Coronavirus संक्रमण के खतरे को देखते हुए सरकार और प्रशासन की तरफ से पूरी बंदी कर दी गई है। इससे पहले सावधानी बरतते हुए देशभर की करीब सभी वाहन निर्माता कंपनियों ने अपने कारखानों में प्रोडक्शन को अस्थायी रूप से बंद कर दिया है।ऐसे में सियाम की तरफ से लगाये गये अनुमान के मुताबिक इस बंदी के कारण वाहन कंपनियों और कलपुर्जा विनिर्माताओं के कारखाने बंद हो गए है। ऐसे में कोरोबार को इससे हर रोज करीब 2,300 करोड़ रुपये का भारी नुकसान होगा।

coronavirus news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here