Coronavirus: 18+ के लिए वैक्सीन रजिस्ट्रेशन आज शाम चार बजे से शुरू होगा, ऐसे करें बुकिंग

0
71
18 plus vaccine

कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बीच 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को एक मई से वैक्सीन दी जाएगी. आज से देशभर में 18 साल की उम्र से बड़े लोगों के लिए कोरोना टीकाकरण (Corona Vaccination) की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की शुरुआत हो रही है. वैक्सिनेशन का यह तीसरा चरण होगा. इसके लिए रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल, बुधवार से शुरू हो रहा है. कोरोना के कहर के बीच जब ये साफ हो चुका है कि वैक्सीनेशन करवाना कितना जरूरी है. 18 से 45 वर्ष के बीच के युवा बिना रजिस्ट्रेशन के वैक्सीन नहीं लगवा पाएंगे. रजिस्ट्रेशन मैनडेटरी यानी आवश्यक होगा. अगर आप भी 18 साल उम्र की समय सीमा पार कर चुके हैं तो इस तरह घर बैठे अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

ये भी पढ़ें:- असम समेत पूर्वोत्तर में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, 6.4 रही रिक्टर स्केल पर तीव्रता

कोरोना वायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) लगवाने के लिए सरकार के Co-WIN पोर्टल, cowin.gov.in, UMANG App या Aarogya Setu App पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. देश में फिलहाल दो तरह की वैक्सीन लगाई जा रही है कोवैक्सीन (Covaxin) और कोविशिल्ड (Covishield). यह जरूरी है कि जिस वैक्सीन की पहली डोज लगवाई हो, नंबर आने पर दूसरी डोज भी उसी वैक्सीन की लगवानी होगी. शाम 4 बजे से रजिस्ट्रेशन की शुरुआत होगी. राज्य सरकार के सेंटर और प्राइवेट सेंटर पर अपाइनमेंट इस आधार पर मिलेगा कि 1 मई से कितने सेंटर नए चरण के हिसाब से खुद को तैयार कर चुके हैं. हालांकि, 45 से अधिक आयु के लोग टीकाकरण केन्द्र पर पंजीकरण कराकर टीका लगवा सकते हैं. 18 से 44 वाले आयु वर्ग के लोगों को टीका लगवाने के लिए अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा. भीड़ नियंत्रण के लिए सरकार ने फैसला लिया है कि वॉक-इन वैक्सीनेश नहीं होगा. CoWIN प्लेटफॉर्म और Aarogya Setu App पर रजिस्ट्रेशन के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर कन्फर्मेशन चेक करें.

ये भी पढ़ें:- बड़ी चेतावनी! वैज्ञानिकों का बड़ा खुलासा, धरती पर बैक्टीरिया का होगा साम्राज्य, खत्म हो जाएंगे इंसान और पेड़-पौधे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here