ड्राइविंग लाइसेंस के लिए RTO के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं, अब घर बैठे रीन्यू हो जाएगा DL ऑनलाइन मिलेंगी ये 18 सुविधाएं

0
41
driving licence

ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) रीन्यू कराना है और आपको एक डुप्लिकेट लाइसेंस (Driving Licence) की जरूरत है तो इसके लिए आपको अपने इलाके के आरटीओ (RTO) ऑफिस के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है. RTO से जुड़ी 18 सेवाएं अब ऑनलाइन हो गईं हैं, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (Ministry of Road Transport and Highways) की ओर से एक नई अधिसूचना जारी की गई है जिसमें कहा गया है कि RTO की ओर से दी जाने वाली कई जरूरी सेवाएं डिजिटल कर दी गईं हैं. यहां तक कि गाड़ी का अस्थाई रजिस्ट्रेशन (Temporary Registration) कराने की सुविधा भी आप घर बैठे पा सकते हैं. ये सब मुमकिन होगा आपके आधार ऑथेंटिकेशन (Aadhaar Authentication) के जरिए.

ये भी पढ़ें:- ससुराल से पैसा लेकर गर्लफ्रेंड पर लुटाता था आरिफ, आयशा की वो आखिरी 70 मिनट की कॉल रिकॉर्डिंग

सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी (RC) को आधार से लिंक करने के लिए कहा है. अब सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने आधार वेरिफिकेशन के जरिए ऑनलाइन सर्विस शुरू की. मंत्रालय के इस कदम से आरटीओ लगने वाली भीड़ में कमी आएगी. आधार लिंक्ड वेरिफिकेशन के जरिए 18 सुविधाएं ऑनलाइन की गईं हैं. इनमें लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस, ड्राइविंग लाइसेंस का रीन्यूअल (जिसमें ड्राइविंग टेस्ट की जरूरत नहीं पड़ती), डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस, ड्राइविंग लाइसेंस और गाड़ियों की आरसी में पते का बदलाव, इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट, लाइसेंस से वाहन की श्रेणी को सरेंडर करना, अस्थाई वाहन पंजीकरण, पूरी तरह से बनी हुई बॉडी के साथ मोटर वाहन के पंजीकरण , आरसी के लिए NOC देने का आवेदन सेवाएं शामिल हैं. मंत्रालय ने साफ किया है आधार ऑथेंटिकेशन के जरिए ये सारे काम होंगे.

ये भी पढ़ें:- पैरों की समस्या के जूझ रहे नेपाली लड़के ने सोनू सूद को एक वीडियो भेजा, ऐक्टर के जवाब से गदगद हो रहे सारे फैन्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here