COVID-19 लॉकडाउन के बीच रेलवे ने 30 अप्रैल तक तीन ट्रेनों की बुकिंग रद्द कर दी

0
59
COVID-19 news, railway ticket

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने इसके द्वारा संचालित तीन “कॉर्पोरेट ट्रेनों” की बुकिंग रद्द कर दी है। IRCTC ने 30 अप्रैल तक अपनी 3 निजी गाड़ियों की बुकिंग सस्पेंड कर दी है। इससे पहले, बुकिंग केवल 21-दिन के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की अवधि तक निलंबित कर दी गई थी, अर्थात 14 अप्रैल तक। इसके अलावा इन तीनों ट्रेनों में टिकट बुक करने वाले सभी यात्रियों को पूरा रिफंड मिलेगा। तीन ट्रेनें काशी महाकाल एक्सप्रेस (वाराणसी और इंदौर के बीच), लखनऊ-नई दिल्ली तेजस एक्सप्रेस और अहमदाबाद-मुंबई तेजस एक्सप्रेस हैं।

COVID-19 news, railway ticketवर्तमान में, IRCTC तेजस एक्सप्रेस के नाम से दो अति व्यस्त मार्गों पर निजी ट्रेनों का संचालन करती है। इनमें दिल्ली से लखनऊ और अहमदाबाद से मुंबई का मार्ग शामिल है।एक ट्वीट में रेलवे अधिकारी ने यह भी घोषणा की कि जिन लोगों ने तेजस एक्सप्रेस में 15 से 30 अप्रैल 2020 के बीच यात्रा की बुकिंग की थी, उन्हें पूरा रिफंड मिलेगा। आईआरसीटीसी के प्रवक्ता ने कहा कि इन तीनों ट्रेनों की ताजा बुकिंग 30 अप्रैल तक स्थगित रहेगी।

COVID-19 news, railway ticket

दरअसल, कोरोनावायरस के प्रकोप के चलते देशभर में 25 मार्च से लॉकडउन है। इसकी मियाद 14 अप्रैल को खत्म हो रही है। इसे देखते हुए रेलवे ने 15 से 30 अप्रैल के लिए बुकिंग शुरू की थी।इसमें देश का लोकप्रिय प्राइवेट ट्रेन तेजस भी शामिल थी। लेकिन, महामारी को बढ़ता देख लोग अभी टिकट बुक नहीं करा रहे हैं। इसलिए काफी कम पैसेंजर्स होने के चलते ट्रेन कैंसिल कर दी गई थी।

COVID-19 news, railway ticket
जिन यात्रियों ने पहले से टिकट बुक कर लिया है, उन्हें ऑटोमैटिक रिफंड मिलेगा और बुकिंग के समय उपलब्ध कराए गए मोबाइल नंबरों पर उसी के बारे में संदेश भेजा जाएगा। ट्विटर पर आधिकारिक भारतीय रेलवे सेवा खाते का कहना है, “ट्रेनों के रद्द होने पर ई-टिकट की वापसी अपने आप हो जाएगी।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here