Coronavirus: Facebook ने भारत में जारी किया Corona हेल्पडेस्क चैटबोट जहा मिलेंगी COVID-19 से जुड़ी सभी जानकरियां

0
48
corona virus

Coronavirus के बारे में सही और सटीक जानकारी लोगो तक पहुंचाने की दिशा में स्वास्थ्य और MyGov मंत्रालय के साथ मिलकर Facebook ने जागरूकता बढ़ाने, प्रामाणिक और सटीक जानकारी प्रदान करने और कोरोनवायरस के बारे में फर्जी खबरों का पर्दाफाश करने के लिए Facebook मैसेंजर पर कोरोना हेल्पडेस्क चैटबोट लॉन्च किया है।
Facebook चैटबॉट का इस्तेमाल अंग्रेजी और हिंदी दोनों में किआ जा सकता है। इसकी जानकारी पीएम नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट के द्वारा भी किआ है। इस ट्वीट में लिखा है कि COVID-19 से जुड़ी सभी जानकरियां जो आपके लिए जरूरी हैं वो आपको फेसबुक इनबॉक्स MyGovIndia के तरफ से दी जाएंगी।

Coronavirus

Facebook Corona Helpdesk:

Facebook के द्वारा जारी किया Corona Helpdesk Chatbot हेल्पडेस्क, Facebook Messenger पर पेश की गई है। इसके साथ ही Facebook पर MyGov Corona Hub नाम से एक पेज भी मौजूद है जिसपर आपको इस वायरस से संबंधित अहम अपडेट दिए जाएंगे। Facebook उपयोगकर्ता Corona हेल्पडेस्क चैटबोट का उपयोग Facebook Messenger के माध्यम से शुरू कर सकते हैं। प्रामाणिक समाचार के लिए चैटबॉट उपयोगकर्ताओं को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से जोड़ता है, और इस चैटबॉट के माध्यम से प्रामाणिक समाचार, आधिकारिक अपडेट, एहतियाती उपायों और आपातकालीन हेल्पलाइन नंबरों की जानकारी ले सकते है।

Coronavirus

यह भारत सरकार द्वारा बनाया गया कोरोना हेल्पडेस्क है। इसके इस्तेमाल करने के लिए Facebook Messenger पर लॉगइन करने के बाद आपको एक चैट विंडो दिखाई देगी जो कि Facebook Corona Helpdesk की है। ये मैसेंजर हैंडल MyGov Corona Hub के नाम से है। यहाँ पर निचे दिए गए Get Started पर क्लिक करे जिसके बाद आपसे अपनी भाषा को चयन करने को पूछा जायेगा जिसका चयन करने के बाद एक ग्रीटिंग मैसेज मिलेगा। यहां से आपको इस हेल्पलाइन के बारे में बताया जाएगा कि इसे आप कैसे यूज कर सकते हैं। यहां कोरोना वायरस से जुड़े इमरजेंसी हेल्पाइन का नंबर भी दिया गया है और यहां से आप अपनी चैट को सुरु कर सकते है।

Coronavirus

चैटबॉट में प्रश्नों के कई विकल्प होते हैं, जो पहले से तय होते हैं। अपने प्रश्न के आधार पर, उपयोगकर्ता वीडियो, इन्फोग्राफिक या टेक्स्ट के रूप में सत्यापित जानकारी प्राप्त करेंगे। भारत में Coronavirus पर सबसे लेटेस्ट जानकारी के साथ ही, राज्य स्तर की स्थिति (स्टेट चैटबॉट्स सहित), उपयोगी अलर्ट, डॉक्टरों द्वारा पेशेवर सलाह और अंत में कोरोनोवायरस, लक्षण और जोखिम को कम करने के बारे में में भी जानकारी मिलेंगी। आप अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इनमें से प्रत्येक के नीचे एक्सप्लोर विकल्प पर टैप कर सकते हैं।

Coronavirus

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here