विंडोज और मैक के लिए Facebook ने लॉन्च किया मेसेंजर डेस्कटॉप ऐप

0
111
Facebook Messenger desktop app

Facebook Messenger को अपने डेब्यू के लगभग 9 साल बाद आखिरकार डेस्कटॉप ऐप मिल ही गया। डेस्कटॉप ब्राउज़र ऑडियो और वीडियो कॉलिंग में 100% से अधिक की वृद्धि देखने के बाद, Facebook ने अपने मैसेंजर के लिए मैक और विंडोज में डेस्कटॉप ऐप लॉन्च कर दिया है। इनमें ब्राउज़र संस्करण के समान सुविधाएँ मिलेंगे, लेकिन इसमें मैसेंजर को कई टैब में रखने की तुलना में अपने चैट थ्रेड को रखना आसान हैं। Facebook के सीईओ मार्क जुकरबर्ग लिखते हैं, “जब तक हम भौतिक रूप से अलग नहीं हो जाते तब तक हम सभी एक साथ रहने के लिए और अधिक तरीकों की तलाश कर रहे हैं।

Facebook Messenger desktop app
Facebook Messenger desktop app की जानकारी कंपनी ने अपने आधिकारिक ब्लॉग के जरिए दी है। जिसमें मैसेंजर के वीपी Stan Chudnovsky ने लिखा है कि ‘मैसेंजर की मदद से ऑडियो और विडियो कॉल्स करने वाले डेस्कटॉप यूजर्स की संख्या में 100 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी देखी गई है। फिलहाल दुनियाभर में coronavirus और लॉकडाउन की स्थिति है और इस दौरान ऐप्स और सर्विसेज का इस्तेमाल पहले के मुकाबले काफी बढ़ गया है।
उन्होंने कहा, ‘यूजर्स अपने दोस्तों और परिवारजनों से कनेक्ट रहने के लिए मैसेंजर और अन्य सर्विसेज की मदद ले रहे हैं।’

Facebook Messenger desktop app

इसकी मदद से बड़ी स्क्रीन पर चैटिंग के अलावा ग्रुप विडियो कॉल्स औऱ वॉइस कॉल्स किए जा सकेंगे।नए ऐप को सभी डिवाइसेज में इस्तेमाल किया जा सकेगा और इसमें अनलिमिडेट फ्री विडियो और ग्रुप कॉल्स को प्रमोट किया जा रहा है।
साथ ही नए डेस्कटॉप मेसेंजर ऐप में Gifs और नोटिफिकेशंस का सपॉर्ट भी यूजर्स को मिलेगा। खास बात यह है कि कंपनी मेसेंजर डेस्कटॉप ऐप को भी डार्क मोड फीचर के साथ लेकर आई है, जो फीचर मेसेंजर के स्मार्टफोन वर्जन में पहले ही ऐंड्रॉयड और iOS यूजर्स को दिया जा रहा है। ऐप को माइक्रोसॉफ्ट स्टोर और मैक ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

Facebook Messenger desktop app

मेसेंजर Facebook यूजर्स के लिए कोई नया ऐप्लिकेशन नहीं है और अब डेस्कटॉप पर यह फेसटाइम और गूगल मीट जैसे प्लैटफॉर्म्स को टक्कर दे सकता है। हालांकि, हाल ही में पॉप्युलर हुए Zoom ऐप और माइक्रोसॉफ्ट टीम्स से मेसेंजर काफी अलग है लेकिन मेसेंजर पर ग्रुप विडियो कॉल्स कुछ यूजर्स के लिए इन दोनों ऐप्स का विकल्प जरूर बन सकती हैं।
मैक और विंडोज दोनों पर उपलब्ध यह ऐप वही फंक्शंस ऑफर करता है, जो स्मार्टफोन ऐप में हैं। Facebook Messenger ऐप को डाउनलोड करना और इंस्टॉल करना बेहद आसान है।केवल आपको मैक ऐप स्टोर या विंडोज स्टोर पर जाना है और ऐप को डाउनलोड करना है। जब आप ऐप को पहली बार लॉन्च करेंगे तो ये आपसे फेसबुक के जरिए या मेल/फोन नंबर के जरिए लॉग इन करने के लिए पूछेगा। साइन इन करें और अपने डेस्कटॉप पर Facebook Messenger इस्तेमाल करें।

Facebook Messenger desktop app

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here