Facebook ने Zoom की टक्कर में पेश किया ‘मैसेंजर रूम’, एक साथ 50 लोग कर सकेंगे वीडियो कॉलिंग

0
62
facebook zoom

कोरोना वायरस की वजह कई देशों में लॉकडाउन लागू है। ऐसे में लोग घर पर रहने की वजह से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप्स का इस्तेमाल ज्यादा कर रहें हैं। इस लॉकडॉउन में कई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप सामने आए जैसे Zoom और अन्य। वहीं अब Facebook भी अपने यूजर्स के लिए एक खास फीचर लेकर आया है। Facebook ने मैसेंजर ऐप में नया वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग फीचर जोड़ा है। कंपनी ने इसे मैसेंजर रूम्स नाम दिया गया है। Facebook के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने शुक्रवार को इसका ऐलान किया।

facebook zoom

Facebook मैसेंजर रूम्स से एक साथ 50 लोग से असीमित समय के लिए वीडियो कॉलिंग कर सकेंगे। मैसेंजर रूम्स का मुकाबला Zoom ऐप से होगा। हालांकि Zoom ऐप के फ्री वर्जन में 100 लोगों को एक साथ अधिकतम 40 मिनट तक वीडियो कॉलिंग करने की सुविधा मिलती है। मैसेंजर रूम्स के इस्तेमाल के लिए Facebook अकाउंट होना जरूरी नहीं है। मैसेंजर रूम्स वीडियो कॉलिंग में कोई भी सिर्फ एक इनवाइट लिंक के जरिए शामिल हो सकता है, मैसेंजर रूम्स में भी Zoom की तरह फीचर्स दिए गए हैं। Facebook मैसेंजर रूम्स में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस इनेबल्ड वर्चुअल बैकग्राउंड होगा। साथ ही इसमें कई वर्चुअल रियलिटी इफेक्ट्स भी मिलेंगे। Facebook मैसेंजर रूम में आग्युमेंट रियलिटी (AR) इफेक्ट्स भी मिलेंगे। इसमें यूजर को बैकग्राउंड सिलेक्ट करने के लिए कई सारे ऑप्शन्स मिलेंगे। इसका इस्तेमाल काफी आसाना है। बता दें कि जिस तरह आप Facebook मैसेंजर पर ग्रुप बनाते हैं, उसी तरह आप रूम्स भी बना सकेंगे।

facebook zoom

Facebook मैसेंजर रूम प्राइवेसी के तहत ये आपके कंट्रोल में होगा कि कौन आपके रूम को देख सकता है और इसे लॉक या अनलॉक कर सकते हैं। अगर इसे अनलॉक किया जाता है, तो लिंक वाला कोई भी व्यक्ति इसमें शामिल हो सकता है और दूसरों के साथ रूम शेयर कर सकता है, लेकिन कॉल शुरू करने के लिए रुम क्रिएटर को मौजूद होना जरूरी होगा। रूम क्रिएटर के हाथ में कंट्रोल रहेगा कि कौन इस वीडियो चैट में शामिल होगा कौन नहीं। रूम क्रिएटर के पास किसी भी पार्टिसिपेंट को जोड़ने और हटाने का अधिकार होगा। लोग Facebook के नियमों का उल्लंघन करने के लिए रुम की रिपोर्ट भी कर सकते हैं। उन रिपोर्टों के बाद उल्लंघन करने वाला किसी भी वीडियो या ऑडियो कॉल में शामिल नहीं हो सकेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here