बिहार में सभी को मुफ्त कोरोना वैक्सीन, 20 लाख रोजगार के चुनावी वादे को बिहार कैबिनेट में मिली मंजूरी

0
151
free corona vaccine

बिहार में एनडीए की सरकार बनने के बाद बिहार विधान सभा चुनाव के दौरान किए गए अपने वादों को पूरा करती नजर आ रही है. बिहार में नीतीश सरकार की मंगलवार को कैबिनेट बैठक हुई जिसमें 15 अहम एजेंडों (agenda) पर मुहर लगी. कोरोना वायरस की वैक्सीन मुफ्त देने के बीजेपी के वायदे पर मुहर लग गई. इससे राज्य में लोगों को मुफ्त में कोविड-19 का टीका लगाने का रास्ता साफ हो गया है. सीएम नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक (Cabinet Meeting) में सभी को मुफ्त कोरोना वैक्सीन देने का प्रस्ताव मंजूर हो गया है. कैबिनेट बैठक के दौरान अगले 5 साल में सुशासन के कार्यक्रम के अंतर्गत आत्मनिर्भर बिहार के सात निश्चय पार्ट 2 को मंजूरी मिल गई. इस दौरान 20 लाख रोजगार देने का बीजेपी का दूसरा वादा भी पूरा होता नजर आया. अगले 5 सालों में सरकारी और गैर सरकारी क्षेत्र में रोजगार के 20 लाख से ज्यादा नए अवसर सृजित करने की कैबिनेट से मंजूरी मिल गई.

ये भी पढ़ें:- लालू यादव की सेहत दिन-ब-दिन बिगड़ती जा रही है किडनी 25% काम कर रही, RJD की मांग- अच्छे अस्पताल में कराएं इलाज

नीतीश कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद अब यह बात तय है कि देश में जब भी कोविड-19 की वैक्सीन आएगी तो बिहार के लोगों को राज्य सरकार मुफ्त में यह उपलब्ध कराएगी. नीतीश कुमार कैबिनेट की बैठक में मंगलवार को दो महत्वपूर्ण फैसले लिए गए जिसके अंतर्गत चुनाव के दौरान बीजेपी के दो बड़े वादों को कैबिनेट से मंजूरी मिल गई. कैबिनेट की मीटिंग में युवाओं की शिक्षा रोजगार, ग्रेजुएशन पास छात्राओं को 50, 000 प्रोत्‍साहन राशि , हृदय में छेद के साथ जन्मे बच्चों का फ्री इलाज, बुजुर्गो के संबंध में महत्‍वपूर्ण फैसले लिए गए. इसके अलावा अविवाहित महिलाओं को इंटर पास होने पर 25000 और ग्रेजुएशन पास करने पर 50000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी । हृदय में छेद के साथ जन्मे बच्चों के लिए निशुल्क उपचार की व्‍यवस्‍था की जाएगी. वहीं कोर्ट की सुनवाई के लिए रूल्स फॉर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सॉर्ट कोड की मंजूरी दी गई है.

ये भी पढ़ें:- S-400 खरीद पर अमेरिका ने Turkey पर लगाया प्रतिबंध, Joe Biden का भारत के प्रति क्या होगा रुख?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here