सोशल मीडिया में तस्वीर वायरल, क्या सचमुच ब्रिटेन में हवा में उड़ती दिखी 3 लाख टन वजनी क्रूड ऑयल शिप?

0
73
ship in air

सोशल मीडिया पर इन दिनो एक तस्वीर खूब वायरल हो रही है. इस तस्वीर में लगभग 3 लाख टन वजनी यह शिप हवा में उड़ती हुई दिखाई दे रही है. सबसे खास बात यह है की इस तस्वीर के साथ किसी भी तरह की छेड़छाड़ नहीं की गई है. इस तस्वीर को लेकर लोग तरह-तरह के चर्चे भी कर रहे हैं कई तरह के अफवाहे भी सोशल मीडिया पर चल रहे है. तो फिर आखिर ऐसा क्या है कि यह शिप पानी के बजाए हवा में उड़ती दिखाई दे रही है. आइये तो इसके बारे में जानते है दरअसल, यह एक दुर्लभ ऑप्टिकल इल्यूशन (भ्रम) के कारण हुआ है. बीबीसी के मौसम विज्ञानी डेविड ब्रायन ने कहा कि यह सुपीरियर मिराज दुर्लभ वायुमंडलीय परिस्थितियों के कारण बनता है. इस तस्वीर को ब्रिटेन के डेविड मॉरिस ने कॉर्नवाल के फालमाउथ पास कैमरे में कैद किया था.

ये भी पढ़ें:- बड़ी चेतावनी! वैज्ञानिकों का बड़ा खुलासा, धरती पर बैक्टीरिया का होगा साम्राज्य, खत्म हो जाएंगे इंसान और पेड़-पौधे

उन्होने आगे बताया की ऐसा क्यों हुआ उन्होंने कहा कि आर्कटिक के इलाके में ऐसा भ्रम होना आम बात है, लेकिन सर्दियों के दौरान ब्रिटेन में ऐसा बहुत कम ही दिखाई देता है. जब ठंडी हवा समुद्र की सतह के करीब होती है और गर्म हवा उसके ऊपर बहती है. चूंकि ठंडी हवा गर्म हवा की तुलना में घनी होती है, इसलिए यह जमीन या तट पर खड़े किसी व्यक्ति की आंखों की ओर आने वाले प्रकाश को मोड़ती है. इस तरह के वातावरण मौसम की स्थिति के कारण बनता है. इसी प्रकाश से यह तय होता है कि कोई दूर की वस्तु कैसे दिखाई देती है, लाइट मुड़ जाती है और वास्तविकता के एकदम विपरीत तस्वीर आती है. इस शिप वाले मामले में भी ऐसा ही हुआ है. वह शिप पानी के ऊपर ही तैर रही है. जबकि तस्वीर में हमें वह हवा में उड़ती दिखाई दे रही है. ऐसी स्थितियों के कारण कई बार दुर्घटनाएं भी हो चुकी है.

ये भी पढ़ें:- IND VS ENG : रोहित शर्मा ने माना, महेंद्र सिंह धोनी की जगह लेने के लिए जरूरत से ज्यादा तैयार हैं ऋषभ पंत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here