How to Make Homemade Hand Sanitizer | कोरोना वायरस से बचने के लिए घर में ही आसानी से बनायें हैण्ड सैनिटाइजर

0
43
Homemade Hand Sanitizer

इन दिनों कोरोना वायरस पूरी दुनिआ में फ़ैल रहा है लाखों करोड़ों लोग इस वायरस के शिकार हो चुके हैं और अब इस कोरोना वायरस का संक्रमण अलग अलग देशों समेत भारत में भी तेजी से फैल रहा है।

 Homemade Hand Sanitizer

विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO और भारतीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने लोगों को कोरोना वायरस के इस नए रूप से बचने के लिए कुछ जरूरी सुझाव दिए हैं जिनमें पूरा जोर बेसिक हाईजीन को अपनाने पर दिया है।

. हाथों को नियमित रूप से साबुन और पानी धोना
. हाथों से चेहरे को न छूना
. पब्लिक में कम जाना
. किसी गैरजरूरी चीज को न छूना

जारी एडवाइजरी में से एक ये भी है कि हैंड सेनिटाइजर से हाथों को साफ रखना है। बढ़ते वायरस पर रोक लगाने के लिये लोगों को भीड़-भाड़ वाली जगहों पर न जानें की हिदायत दी है। साथ ही जब भी बाहर निकलें तो मास्‍क लगा कर और हाथ को बार-बार साफ करने की सलाह दी है। पर बार-बार साबुन से हाथ धोना संभव नहीं होता। ऐसे में सैनेटाइजर बेहतर विकल्प है। ऐसे में सभी लोग खुद को एवं अपने परिवार वालों को और अधिक स्वच्छ रखने की कोशिश कर रहे हैं और इससे बचने के लिये यूज किया जाने वाला हैंड सैनिटाइजर की मांग लोगों द्वारा इतनी बड़ी संख्या में की जा रही हैं कि ये उपलब्ध होने में अब कठिनाई होने लगी हैं, लेकिन आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप सैनिटाइजर को घर पर ही बना सकते है।
हैंड सेनिटाइजर को इस्तेमाल करना जितना आसान है, उसे बनाना भी उतना ही सस्ता और आसान है। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप भी आसानी से घर पर ही अपना हैंड सेनिटाइजर बना पाएंगे।

Homemade Hand Sanitizer

 

WHO की गाइडलाइन के अनुसार, हैंड सेनिटाइजर भी ऐसा इस्तेमाल किया जाना चाहिए, जिसमें कम से कम 60% मात्रा अल्कोहल की हो। ऐसे सेनिटाइजर ही जीवाणुओं को मारने में पूरी तरह से कारगर होते है। हालांकि ये बात भी ध्यान रखने वाली है कि हैंड सेनिटाइजर गंदे और चिपचिपे या तेल लगे हाथों पर प्रभावी नहीं होते हैं। इसके अलावा वे 100% कीटाणुओं को मार पाने में सक्षम नहीं होते हैं। अगर आपको हैंड सेनिटाइजर मार्केट में या ऑनलाइन नहीं मिल रहा है तो, आप इसे घर पर भी आसानी से बना सकते हैं।

घर पर हैंड सैनिटाइजर बनाने की सामग्री :

> स्क्वीज बोतल

> 2/3 कप 99% रबिंग (आइसोप्रोपिल/ Isopropyl) अल्कोहल

> 1/3 कप 100% Pure एलोवेरा जेल

> वैकल्पिक : 8-10 ड्रॉप्स एसेंशियल ऑयल (ट्री ऑयल या लैवेंडर ऑयल) या नींबू का रस

घर पर सैनिटाइजर बनाने का तरीका : How to make sanitizer at home easily

हैंड सैनिटाइज़र बनाने से पहले, अपने काम की सतह को अच्छी तरह से साफ करें, और सुनिश्चित करें कि आपके हाथ और उपकरण भी साफ हैं।सबसे पहले कांच का एक बाउल ले और उसमे बताये गए सभी सामग्री अल्कोहल, एलोवेरा और एसेंशियल ऑयल को सही अनुपात में एक साथ किसी चम्मच की सहायता से मिला लें। इस मिश्रण में अलकोहल को डालते समय विशेष सावधानी बरते क्योंकि रबिंग अल्कोहल अगर स्किन पर छू जाए तो काफी नुकसान पहुंचा सकता है। इसे बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि अल्कोहल और एलोवेरा जूस के बीच का अनुपात 2:1 का ही रखें। इससे करीब 60% अल्कोहल हैंड सेनिटाइजर में पहुंच जाएगा, जो कि डब्ल्यूएचओ की गाइडलाइन के अनुसार है।  यानि इसे बनाते समय हमें दो भाग आइसोप्रोपिल अल्कोहल या इथेनॉल (91 प्रतिशत से 99 प्रतिशत अल्कोहल), एक हिस्सा एलोवेरा जेल तथा कुछ बूंदें एसेंशियल ऑयल की लेनी हैं।
इसके अलावा इस पूरे मिश्रण को बनाते समय हाथों पर ग्लवज या दस्ताने भी पहने जा सकते हैं। इस मिश्रण को किसी खाली स्क्वीज बोतल में स्टोर करें। आपका होममेड सैनिटाइजर इस्तेमाल के लिए तैयार है।

Homemade Hand Sanitizer

सावधानियां :

हैंड सेनिटाइजर को बनाना बेहद आसान है। लेकिन इसमें काफी सावधानी रखनी पड़ती है। आपको हैंड सैनिटाइजर न मिलने और काफी जरुरी परिस्थितियों में ही इसे बनाये या इस्तेमाल करे।
इसमें इस्तेमाल अल्कोहल को स्किन से दूर रखें और किसी भी तरह न छुएं क्योंकि रबिंग अल्कोहल अगर स्किन पर छू जाए तो काफी नुकसान पहुंचा सकता है साथ ही बच्चों की त्वचा पर होममेड हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करने से बचे क्योंकि उन्हें अनुचित तरीके से उपयोग करने का खतरा अधिक हो सकता है।
लेकिन ये बात भी ध्यान रखनी बहुत जरूरी है कि हैंड सेनिटाइजर अकेले आपको बीमारी से नहीं बचा सकते हैं।
कोरोना वायरस से बचने के लिए खुद को एवं अपने परिवार को स्वच्छ रखना बहुत जरूरी हैं इसके लिए जरूरी है कि आप हाथों को नियमित रूप से साबुन और पानी से धोते रहें और इसके अलावा हाथों से चेहरे को कम से कम छुएं।
जारी एडवाइजरी का पालन करे और भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से परहेज करे।

Homemade Hand Sanitizer

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here