दादा ने 1965 की जंग पाकिस्‍तान से लड़ी थी , पोता चीन सीमा पर देश की रक्षा करते शहीद

0
148
Shamsher Ali Khan

राजस्थान के एक और सपूत ने देश की रक्षा में सीमा पर अपने प्राण न्योछावर कर दिये. राजस्थान के झुंझुनूं जिले के नायब सूबेदार शमशेर अली खान ने भारत-चीन की सीमा पर आंतकियों से लोहा लेते हुए शहीद हो गए. शमशेर अली खान की शहादत की सूचना मिलते ही गांव में शोक की लहर दौड़ गई. शहीद की पत्नी सलमा बानो बेसुध हो गईं.
शहीद का पार्थिव शरीर शुक्रवार शाम तक उनके पैतृक गांव पहुंचेगी. शमशेर अली खान का परिवार चार पीढ़ियों से देश की सेवा में लगा हुआ है. शहीद के भाई अली शेर ने बताया कि शमशेर अली 1997 में सेना में भर्ती हुए थे. शमशेर अली के परिवार के लोग चार पीढ़ियों से सेना में हैं. पांचवी पीढ़ी भी सेना में जाने का तैयार है. उनके दादा ने पाकिस्‍तान से वर्ष 1965 की जंग लड़ी थी. सीएम अशोक गहलोत ने शमशेर की शहादत को सलाम करते हुए उन्हें श्रद्धाजंलि दी है.

ये भी पढ़ें:- स्वीडन में कुरान जलाने के बाद भड़के दंगों के बीच पोलैंड के सांसद बोले- एक भी मुस्लिम की एंट्री नहीं

जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कमांडर परवेज हुसैन ने बताया कि शहीद नायब सूबेदार शमशेर अली खान उदयपुरवाटी उपखंड के गुढ़ागौड़जी के समीप बामलास पंचायत के हुकुमपुरा गांव के रहने वाले थे. शमशेर अली खान अरुणाचल प्रदेश के टेंगा में 24 ग्रेनेडियर यूनिट में तैनात थे. वह वहीं पास में चीन की सीमा पर पेट्रोलिंग कर रहे थे. उसी दौरान वहां आतंकियों की हरकत देखने को मिली और शमशेर उनसे लोहा लेने लगे. इस दौरान शमशेर पाइनिज पोस्ट पर शहीद हो गए. इस पोस्ट की ऊंचाई करीब 18 हजार फीट है. वहां पर शमशेर अली खान ने गुरुवार सुबह साढ़े चार बजे अंतिम सांस ली. उनकी पार्थिव देह शुक्रवार देर शाम तक गांव पहुंचने की संभावना है. उनके पड़दादा बागी खां, दादा फैज मोहम्मद और पिता सलीम अली भी सेना से रिटायर्ड हैं. उनके दादा फैज मोहम्मद ने सेना में 1965 की लड़ाई भी लड़ी थी. इस परिवार में देशभक्ति का जज्बा इसी से आंका जा सकता है कि परिवार की पांचवीं पीढ़ी यानि कि शहीद शमशेर अली के 16 साल और 12 साल के बेटे ने भी सेना में जाने की बात कही है.

ये भी पढ़ें:- भारत रत्न पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का 84 वर्ष की उम्र में निधन, पीएम मोदी ने कुछ इस तरह किया याद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here