दुनिया ने भी माना LAC पर भारत ने ‘ड्रैगन’ को दौड़ाया, बैकफुट पर पहुंचा चीन

0
139
lac

LAC पर लगातार तनाव के बीच लद्दाख में LAC पर यथास्थिति को बदलने की असफल कोशिश में करने वाले चीन को भारत दो मोर्चों पर घेर रहा है. चीन की कारगुजारियों के जवाब में भारत द्वारा उठाए गए कदमों से ड्रैगन पूरी तरह बैकफुट पर आ गया है. एक तरफ भारत सरकार चीन के खिलाफ कदम उठा रही है और दूसरी ओर LAC पर भारतीय सेना चीन को करारा जवाब दे रही है. इस दोहरे घेराव से चीन बैकफुट पर आ गया है. चीन को समझ नहीं आ रहा है कि अब इस स्थिति से कैसे बाहर निकला जाए. भारत की इस घेराबंदी के बीच चीन फंसकर रह गया है. अब दुनिया भी इस बात को मानने लगी है कि LAC पर भारत ने मजबूती से कदम उठाए हैं और चीन को पीछे धकेल दिया है.

ये भी पढ़ें:- दादा ने 1965 की जंग पाकिस्‍तान से लड़ी थी , पोता चीन सीमा पर देश की रक्षा करते शहीद

यूरोपीय थिंक टैंक यूरोपियन फाउंडेशन फॉर साउथ एशियन स्टडीज की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय सेना ने जिस चतुराई से चीन को जवाब दिया और जिस तरह से जवाबी कार्रवाई की, उससे चीन असमंजस की स्थिति में आ गया है.
ना ही वह इस मसले को हल करने की स्थिति में है और ना ही लंबे समय तक इसमें फंसा रह सकता है. रिपोर्ट में कहा गया कि भारत के साथ बेवजह विवाद खड़ा करके अब चीन, तिब्बत और ताइवान जैसे गंभीर मामलों पर घिर सकता है.
दरअसल, हाल ही में चीनी सरकार ने तिब्बत पर नियंत्रण को विस्तार देने की अपनी योजनाओं की घोषणा की थी. इसे तिब्बत के लोगों के मानवाधिकारों के उल्लंघन और उनकी धार्मिक स्वंतत्रता को छीनने के प्रयासों के रूप में देखा जा रहा है. अमेरिका सहित कई बड़े देश चीन पर तिब्बत को लेकर निशाना साधते रहते हैं. ऐसे में यूरोपीय थिंक टैंक का मानना है कि अगर चीन (LAC) पर भारत के साथ विवाद और तनाव की स्थिति को जारी रखता है या बढ़ाता है तो उसे इस मोर्चे पर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें:- चीन को एक और जोरदार झटका चीन के विरोध में और भारत के पक्ष में खुलकर आया ऑस्ट्रेलिया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here