IRCTC Indian Railways: लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी रेलवे में लागू रहेंगे प्रोटोकॉल, वेटिंग टिकट जारी नहीं करने जैसे सुझाव पर मंथन जारी

0
53
indian railway

तीन मई को लॉक डाउन खत्‍म होने के बाद Indian railway ट्रेन परिचालन को धीरे-धीरे व्‍यवस्थित कर सकती है।
ट्रेन संचालन शुरू करने का आदेश मिलने की संभावना को देखते हुए आंतरिक तौर पर Indian railway ने अपनी तैयारियों पर अमल शुरू कर दिया है। लॉकडाउन खत्म होने के बाद Indian railway ट्रेनों का संचालन शुरू करने के बाद भी स्टेशन्स और ट्रेन्स में सोशल डिस्टेसिंग का फॉर्मूला लागू रखेगा। यह नियम कम से कम 90 दिन के लिए लागू किए जाएंगे। इसके लिए Indian railway बोर्ड ने सभी जोनल रेलवेज से सुझाव मांगे हैं। उत्तर पश्चिम रेलवे इस संबंध में रेलवे बोर्ड से अंतिम दिशा-निर्देशों की प्रतीक्षा कर रहा है।

indian railway

संभव है कि तीन मई के बाद पटरियों पर रेलवे के अलग-अलग जाेन में स्‍टाफ शटल दौड़ने लगे। ट्रेन संचालन शुरू करने को लेकर लॉकडाउन खत्म होने का इंतजार किया जा रहा है। रेल कर्मचारियों से लैस स्‍टाफ शटल को पूरी तरह सैनिटाइज करने के बाद ही चलाया जाएगा। इधर ट्रेन संचालन शुरू करने का आदेश मिलने की संभावना को देखते हुए Indian railway ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। जोनल रेलवे स्टेशनों पर रेल अधिकारियों का आना-जाना बढ़ गया है। अधिकारी तय रूटों के स्टेशनों पर ट्रेन परिचालन की तैयारियां परख रहे हैं।

indian railway

ट्रेन संचालन शुरू करने की स्थिति में यह तय किया जा रहा है कि स्टेशन पहुंचने वाले यात्रियों को किस तरह शारीरिक दूरी का पालन कराते हुए व्यवस्थित किया जाएगा। Indian railway बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार वेटिंग टिकट जारी नहीं किए जाएंगे, विजिटर्स के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा, मिडिल बर्थ के अलॉटमेंट पर रोक जैसे प्रोटोकॉल लागू किए जाएंगे। इसके अलावा स्टेशन पर प्रवेश के बाद थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइजेशन जैसे प्रबंध किए जाएंगे। Indian railway बोर्ड कॉमर्शियल, ऑपरेटिंग के अधिकारियों से भी अलग से सुझाव ले रहा है ताकि ट्रेन शुरू होने के बाद ट्रेन्स और स्टेशन्स पर सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित की जा सके।

indian railway

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से घोषित किए गए 3 मई तक लॉक डाउन के चलते Indian railway ने कोई भी ट्रेन नहीं चलाने का फैसला किया है। पीएम मोदी के देश के नाम संबोधन खत्‍म होते ही Indian railway ने ट्वीट कर लॉक डाउन पीरियड में तमाम ट्रेनों के रद किए जाने और यात्री सुविधाएं निरस्त रहने की जानकारी दी। इस बीच ऑनलाइन बुक किए गए सभी टिकट स्वत: रद हो गए। Indian railway ने इस बारे में पहले ही आगाह कर दिया था। IRCTC की वेबसाइट से 14 अप्रैल के बाद की यात्रा के लिए तमाम रिजर्वेशन कैंसिल कर टिकट का पैसा संबंंधित खाते में रिफंड कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here