J&K: 25 हजार करोड़ के जमीन घोटाले में बड़ा खुलासा, महबूबा मुफ्ती-फारुक अब्दुल्ला के कई साथियों सहित कई बड़े नाम शामिल

0
145
jammu & kashmir

जम्मू कश्मीर के पच्चीस हजार करोड़ के जमीन घोटाले को लेकर बड़े बड़े नाम सामने आए हैं. इस लिस्ट में महबूबा मुफ्ती और फारुक अब्दुल्ला के कई साथियों का नाम हैं. जिन बड़े लोगों के नाम इसमें शामिल हैं उनमें पूर्व वित्त मंत्री और पीडीबी नेता हसीब द्राबू, उनकी पत्नी शहजाद , बेटे एजाज और इफ्तिखार का नाम है. जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट के आदेश पर यूटी एडमिनिस्ट्रेशन और सीबीआई ने अभी तक जो जांच की है, उसके मुताबिक अब्दुल्ला ने 1998 में जम्मू डिवीजन के संजवान इलाके में अलग-अलग लोगों से तीन कनाल जमीन खरीदी, लेकिन साथ में आसपास की सात कनाल जंगल की जमीन पर भी कब्जा कर घर का निर्माण कर लिया. 2001 में रोशनी एक्ट बना था. जब सरकारी ज़मीन पर ग़ैरक़ानूनी क़ब्ज़ा करने वालों को एक निश्चित रक़म जमा करने पर इस ज़मीन पर मालिकाना हक देने का क़ानून बना था.
इस क़ानून के बहाने कश्मीर के बड़े बड़े लोगों ने हज़ारों करोड़ के ज़मीन के वारे न्यारे किए अब सीबीआई जांच कर रही है. मामला हाई कोर्ट में है.

ये भी पढ़ें:- खुद को “गैंगस्टर की बहन” बताने वाली बुर्के में आई महिला ने दिल्ली में सरेआम दागीं गोलियां

सीबीआई की जांच के मुताबिक, अब्दुल्ला ने इसके बाद जम्मू और श्रीनगर में विशेष रोशनी एक्ट का सहारा लेकर अपनी बहन सुरैया मट्टू और अपनी पार्टी के लिए अवैध रूप से जमीन आवंटित कराई. इसके अलावा उनके करीबी लोगों ने भी संजवान इलाके में वन और सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा किया. इसमें खासतौर पर एनसी नेता सैय्यद अली अखून का नाम शामिल है. जानकारी के मुताबिक घोटाले में तीनों बड़ी पार्टियों, नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी और कांग्रेस के करीब 200 नेताओं के नाम हैं. इसके अलावा कुछ बड़े आईएएस अधिकारियों, कुछ बड़े बिजनेसमैंन और होटल मालिकों के नाम भी शामिल हैं.

ये भी पढ़ें:- कपिल देव ने चुनी अपनी ODI टीम, बोले- एमएस धोनी की जगह कोई नहीं ले सकता

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here