गुजरात में Lockdown में खाना ढूंढते हुए स्कूल में घुस गया एक शेर

0
47
lockdown effect

इस समय पुरे देश में कोरोनो वायरस (Corona virus) की वजह से लॉकडाउन (Lockdown) लगा हुआ है।
ऐसे में देश भर से ऐसी खबरें आती रहती है की जंगली जानवरों को उनके प्राकृतिक आवास के बाहर देखा जा रहा है।
इसी बीच गुजरात से ऐसी ही घटना देखने को मिल रही है। गुजरात (Gujarat) के एक प्राइमरी स्‍कूल में एक शेर घुस आया।भूखे शेर ने शिकार के लिए मवेशियों के शेड को तोड़ दिया। जिसके बाद में ग्रामीणों ने इसे टूटे हुए गेट के पीछे ही फंसा लिया। यह शेर स्‍कूल से बाहर निकलते समय कैमरे में कैद कर लिया गया है।

lockdown effect on animal

‘डेली स्‍टार’ की खबर के मुताबिक इस शेर ने बुधवार को देश के दक्षिण-पश्चिमी राज्य गुजरात में गिर सोमनाथ जिले के ऊना गांव में चहलकदमी की।इस दौरान इसने पास के शेड में मवेशियों का शिकार करने की कोशिश भी की। जब गांव के लोगों ने इस शेर को इस तरह खुलेआम चहलकदमी करते हुए देखा तो वे दंग रह गए। इसके बाद ग्रामीणों ने इसका पीछा किया। जिसके बाद में इसे एक सुनसान प्राइमरी स्‍कूल में छिपा हुआ पाया। ट्विटर पर साझा किए गए वीडियो में देखा जा सकता है कि एक शेर भूखा है, जो खाने की तलाश में इधर-उधर घूम रहा है। वन विभाग के अधिकारियों ने भूख से बिलबिलाए शेर को शांत किया और उसे सोने दिया, तब उसे वापस जंगल में भेजने के लिए एक बड़े पिंजड़े को लाया गया।

lockdown effect on animal
वानिकी विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि ‘शेर एक युवा नर है, जो लगभग पांच साल का है।शेर एक टूटे-फूटे गेट के जरिये स्कूल में प्रवेश किया। उन्होंने कहा कि यह युवा शेर शिकार करने के लिए इस क्षेत्र में आया होगा, क्योंकि प्राइमरी स्‍कूल के पीछे मवेशियों का एक शेड है।शेर ने जब मवेशियों के शेड को तोड़ने की कोशिश की तो गांव के लोग जाग गए और शेर को देखने के बाद वन विभाग से संपर्क किया गया। शेर के अचानक उनके पास दहाड़ने से मवेशी भी डर गए। जंगल में छोड़ने से पहले शेर की नियमित जांच की गई और इसके लिए उसे जसाधर पशु देखभाल केंद्र में लाया गया।
गिर सोमनाथ जिला, यह लगभग 60 शेरों का निवास स्थान है और ये शेर अक्‍सर शेड के अंदर रखे मवेशियों का शिकार करते रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here