NEET- JEE Main Exam 2020 Date: जानें कब होगा इन प्रत‍ियोगी पर‍ीक्षाओं का आयोज

0
50
NEET- JEE Main

NEET- JEE Main Exam 2020 Dates: NEET, JEE Mains सहित तमाम प्रतियोगी परीक्षाएं जो मई जून में प्रस्तावित थीं, अब उनमें भी संकट के बादल घ‍िरते दिख रहे हैं। तीसरी बार लॉकडाउन बढ़ने के बाद से उम्मीदवारों में दुविधा बढ़ गई है।देशभर में लाखों स्टूडेंट्स और उनके पैरेंट्स को लॉकडाउन के कारण परीक्षाएं टलने की खबर के बाद से ही इसका इंतजार था।देशव्यापी COVID-19 लॉकडाउन की वजह से राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) और संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) मुख्य दोनों के लिए रविवार को कहा गया कि दोनों परीक्षाओं की नई तारीखें 5 मई यानी आज घोषित की जाएंगी। यह बात केंद्रीय मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्रालय की तरफ से कही गई थी।केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक आज वेबिनार के जरिए देशभर के छात्रों से रूबरू हुए और सीबीएसई की शेष परीक्षाओं, नीट, जेईई मेन 2020 की तिथियों को लेकर छात्रों की आशंकाएं दूर कीं।

 jee mains

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ द्वारा नई तारीखों की घोषणा कर दी गई है। एचआरडी मिनिस्टर ने स्टूडेंट्स के साथ ऑनलाइन बातचीत की।केंद्रीय मंत्री ने बताया है कि NEET 2020 परीक्षा का आयोजन 26 जुलाई 2020 को किया जाएगा। वहीं, JEE Main 2020 की परीक्षा 18 जुलाई 2020 से शुरू होकर 23 जुलाई 2020 तक आयोजित की जाएगी।डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक का यह वेबिनार ट्विटर और फेसबुक के जरिए हुआ। #EducationMinisterGoesLive के साथ ट्विटर और फेसबुक पर देशभर के कई स्टूडेंट्स ने उनसे लॉकडाउन (Lockdown) के बीच पढ़ाई, एडमिशन व रिजल्ट्स को लेकर सवाल पूछे। कुछ ने सलाह भी दिए। केंद्रीय मंत्री ने कई स्टूडेंट्स के सवालों के जवाब दिए।

 jee mains
बता दें कि हर साल लाखों स्टूडेंट्स मेडिकल और इंजीनियरिंग के यूजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए नीट और जेईई मेन जैसी परीक्षाओं में शामिल होते हैं। इस साल भी ऐसे लाखों स्टूडेंट्स को इन परीक्षाओं का इंतजार है।नीट में इस बार 16 लाख से ज्यादा उम्मीदवार शामिल हो रहे हैं। इस बार कोरोना के कारण बदले हालात के मद्देनजर राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने नीट यूजी 2020 (NEET UG 2020) और जेईई मेन 2 (JEE Main 2) में पहली बार कुछ ढील भी दी। सभी अभ्यर्थियों को इन परीक्षाओं के लिए पहले से भरे गए एग्जाम सिटी का विकल्प बदलने का मौका दिया गया। इसके पहले, केंद्रीय मंत्री वेबिनार के माध्यम से 27 अप्रैल को अभिभावकों से संवाद कर चुके हैं, जिसमें देशभर से 20000 से ज्यादा अभिभावकों ने हिस्सा लिया था।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here