Buddha Purnima 2020: बुद्ध पूर्णिमा पर बोले पीएम मोदी,बुद्ध के संदेश पर चल कर भारत दुनिया की मदद कर रहा

0
122
Buddha Purnima 2020

सनातन धर्म में वैशाख पूर्णिमा का विशेष महत्व माना गया है। इस दिन पवित्र नदियों में स्नान करना फलदायी होता है।
पिछले एक महीने से चले आ रहे वैशाख स्नान और धार्मिक अनुष्ठानों की पूर्ण आहूति वैशाख पूर्णिमा के दिन दी जाती है।
मान्‍यता है कि इसी दिन बौद्ध धर्म के संस्‍थापक महात्‍मा बुद्ध (Mahatma Buddha) ने जन्‍म लिया था। वहीं, हिन्‍दू धर्म में बुद्ध (Buddha) को श्री हरि विष्‍णु का नौवां अवतार माना जाता है। वैशाख पूर्णिमा के दिन उन्हें बोधगया में बोधि वृक्ष के नीचे ज्ञान की प्राप्ति हुई, तभी से यह दिन बुद्ध पूर्णिमा के रूप में जाना जाता है। भगवान बुद्ध के उपदेश आज भी दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं।

Buddha Purnima 2020

दुनिया में जारी कोरोना वायरस के कहर के खिलाफ फ्रंटफुट पर लड़ाई लड़ रहे कोरोना वॉरियर्स का आज दुनिया सम्मान कर रही है।इसी के तहत आज बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर एक वर्चुअल कार्यक्रम का आयोजन हुआ, जिसमें दुनिया के कई बड़े नेता शामिल हुए।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस कार्यक्रम को संबोधित किया। पीएम बोले कि भगवान बुद्ध ने दुनिया को सेवा करने का संदेश दिया है।दुनिया में कोविड-19 महामारी के प्रभाव के कारण बुद्ध पूर्णिमा समारोह एक वर्चुअल वेसाक दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। यह आयोजन कोविड-19 के पीड़ितों और फंट्रलाइन वारियर्स, जैसे मेडिकल स्टाफ, डॉक्टर और पुलिसकर्मी व अन्य के सम्मान में आयोजित किया जा रहा है।

Buddha Purnima 2020

पीएम नरेंद्र मोदी ने आज बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर आज देश को संबोधित किया। इस अवसर पर पीएम ने कहा कि हताशा और निराशा के दौर में भगवान बुद्ध की सीख और ज्यादा प्रासंगिक हो जाती है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के कारण वह तकनीक के माध्यम से जुड़ रहे हैं। पीएम ने कहा कि दुनिया मुश्किल वक्त से गुजर रही है और ऐसे वक्त में बुद्ध की संदेश से प्रेरणा लेकर भारत दुनिया की मदद कर रहा है।पीएम मोदी ने कहा कि ऐसे समय में जब दुनिया में उथल-पुथल है। कई बार दुख का भाव जब बहुत ज्यादा दिखता है तब भगवान बुद्ध की सीख और भी प्रासंगिक हो जाती है।बुद्ध का एक-एक वचन मानवता की सेवा में भारत की प्रतिबद्धता को मजबूत करता है। इसी आत्मबोध के साथ भारत पूरी मानवता के लिए और विश्व के लिए काम कर रहा है और करता रहेगा। भारत की प्रगति विश्व की प्रगति में शामिल होगी।

#बुद्ध_पूर्णिमा
#BuddhaJayanti2020
#BuddhaPurnima

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here