अटल टनल से पहले लेह मार्ग पर बने तीन पुल सेना की राह आसान करेंगे, रक्षा मंत्री मनाली में करेंगे लोकार्पण

0
52
atal tunnel

चीन से तनातनी के बीच सामरिक महत्व की अटल टनल रोहतांग के लोकार्पण से पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दो अक्टूबर को मनाली पहुंचेंगे. रक्षा मंत्री मनाली-लेह मार्ग पर बने तीन महत्‍वपूर्ण पुलों का लोकार्पण करेंगे. इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मनाली आगमन की तैयारियों की भी समीक्षा करेंगे. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह गुरुवार को हिमाचल के सबसे लंबे 360 मीटर दारचा पुल (स्टील ब्रिज) का वर्चुअल उद्घाटन करेंगे. रक्षा मंत्री इस दौरान देशभर के 43 पुलों और एक सुरंग का शिलान्यास भी करेंगे. वहीं, अटल टनल भी 3 अक्तूबर को देश को समर्पित कर दी जाएगी. सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण मनाली-लेह मार्ग को मजबूती देने के लिए बीआरओ ने तीन भव्य पुल तैयार कर लिए हैं. इन पुलों का लोकार्पण अटल टनल से पहले होगा.

ये भी पढ़ें:- हाथरस: गैंगरेप पीड़िता दलित युवती ने दिल्ली में अस्पताल के बिस्तर पर दम तोड़ा

अटल टनल के लोकार्पण के लिए खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आने का कार्यक्रम है. तैयारियों का जायजा लेने के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर आज और कल मनाली में ही रहेंगे. सीमा सड़क संगठन सीमावर्ती क्षेत्रों की सड़कों को सुगम बनाने में जुटा हुआ है. चीन और पाकिस्तान को करारा जवाब देने के लिए भारत ने पूरी तैयारी कर ली है. अटल टनल के साथ साथ मनाली लेह मार्ग पर भव्य पुलों का भी निर्माण कर लिया है. लोकार्पण से पहले मंगलवार को अटल टनल रोहतांग में एचआरटीसी बस का ट्रायल किया गया. कुल्लू से सिस्सू और सिस्सू से कुल्लू के लिए भेजी गई बस ने सफलतापूर्वक सफर तय किया है. नौ किलोमीटर लंबी टनल का सफर बस ने 15 मिनट में तय किया. अटल टनल के बाद अब सीमा सड़क संगठन ने शिंकुला दर्रे पर बनने वाली टनल की दिशा में काम करना शुरू कर दिया है. रक्षा मंत्री भी मनाली दौरे के दौरान शिंकुला दर्रे में बनने वाली टनल पर बीआरओ के अधिकारियों के साथ चर्चा कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:- चीन से तनातनी के बीच भारतीय वायुसेना में शामिल हुए राफेल और मिराज ने लद्दाख में भरी उड़ान, वायुसेना की चाक-चौबंद तैयारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here