12 मई से चलेंगी कुछ यात्री ट्रेनें,इन शहरों के लिए आज शाम 4 बजे से IRCTC पर होगी बुकिंग

0
121
TRAIN START

कोरोना वायरस लॉकडाउन के बिच रेल मंत्रालय ने एक बड़ा फैसला किया है है जिससे अपने घरों को लौटने का इंतजार करने वाले के लिए बड़ी राहत मिलेगी। देश में बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के मामलों के बीच रविवार को रेल मंत्रालय (Indian Railways) ने बड़ा ऐलान किया है। भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने सामान्य ट्रेनों के परिचालन को दोबारा से शुरू करने की घोषणा की है। रेलवे की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक,लॉकडाउन के कारण बंद पड़ी यात्री ट्रेनों का संचालन 12 मई से शुरू होगा। रेल मंत्रालय ने इसे लेकर एक विस्तृत योजना भी बनाई है। रेल मंत्रालय के अनुसार 12 मई से कुछ रूटों पर 15 यात्री ट्रेनें (Train Starts) फिर से शुरू होंगी। शुरू में 15 जोड़ी ट्रेन चलाई जा सकती है। रेलवे ने इन ट्रेनों को स्‍पेशन ट्रेन नाम दिया है। बाद में इसे और बढ़ाने की तैयारी है। ये सभी ट्रेन स्पेशल ट्रेन होंगी जिन्हें नई दिल्ली से देश के अलग-अलग 15 हिस्सों में चलाया जाएगा।ये सभी राजधानी ट्रेनें होंगी। नई दिल्ली से चलने वाली इन ट्रेनों में यात्रा करने के लिए 11 मई यानी आज शाम 4 बजे से ऑनलाइन रिजर्वेशन (Train Reservation) शुरू हो जाएगा।

ये भी पढ़ें:- बेबसी की तस्वीर: चप्पलें घिस गईं, भगदड़ में छूटे जूते-चप्पल, प्लास्टिक की बोतलें पैरों में बांधकर घर की ओर चलने को मजबूर हुए मजदूर

रेलवे की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, स्टेशनों पर टिकट बुकिंग काउंटर बंद रहेंगे और प्लेटफार्म टिकट सहित कोई भी टिकट काउंटर से जारी नहीं किया जाएगा। ये बुकिंग सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइट से की जा सकेगी।
नई दिल्‍ली से बेंगलुरु, मुंबई, रांची, पटना, डिब्रुगढ़, अगरतला, हावड़ा, बिलासपुर, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, चेन्नई, अहमदाबाद और जम्मूके लिए ट्रेन चलाने की तैयारी है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है। इस योजना के तहत दिल्ली से 15 शहरों के लिए ट्रेन चलेंगी। दिल्ली से बेंगलुरु के लिए भी 12 मई से ट्रेन चलाने की तैयारी है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट में लिखा है, रेलवे बारी-बारी से पैसेंजर ट्रेन चलाने के बारे में सोच रहा है। इसे 12 मई से शुरू किया जा सकता है। शुरू में 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी। ये ट्रेन नई दिल्ली से शुरू होगी और देश के अलग-अलग स्टेशनों तक जाएंगी। भारतीय रेलवे की योजना 12 मई से चरणबद्ध तरीके से यात्री ट्रेन सेवाएं शुरू करने की है, शुरुआत में 15 ट्रेनें (अप-एंड-डाउन मिलाकर 30 ट्रेनें) चलाने की योजना है। लॉकडाउन के दौरान फंसे मजदूरों के लिए भी रेलवे की रोजाना 300 श्रमिक स्‍पेशल ट्रेनें चलाने की योजना है। रेलवे की ओर से कहा गया है कि प्रवासी मजदूरों के चलाई जा रहीं श्रमिक स्‍पेशल ट्रेनें अभी की तरह ही चलती रहेंगी। किसी भी यात्री को यात्रा के दौरान किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए यात्रियों का फेस मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। यात्रियों को ट्रेन के समय से 2 घंटे पहले स्‍टेशन पहुंचना होगा। रेलवे की ओर से कहा गया है कि स्टेशन पर सभी यात्रियों को डिपार्चर के दौरान स्क्रीनिंग से भी गुजरना होगा। जिन यात्रियों में संक्रमण का किसी भी तरह का कोई लक्षण नहीं होगी उन्हें ही यात्रा की अनुमति दी जाएगी। सूत्रों के हवाले से मिल रही जानकारी के मुताबिक 12 मई से ट्रेनों को दोबारा शुरू करने के बाद रेलवे 18 मई से ट्रेनों की संख्या बढ़ा सकता है।

ये भी पढ़ें:-Indian Railway: 17 मई तक ट्रेन सेवा रद, केवल प्रवासियों के लिए ‘श्रमिक स्‍पेशल’ ट्रेनों को मंजूरी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here