UPSC Prelims Exam 2020: परीक्षा स्थ‍गित, नई तारीखों की घोषणा 20 मई के बाद होगी

0
209
UPSC Prelims Exam 2020

UPSC CSE Prelims 2020 exam: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 को स्थगित कर दिया है। इस संबंध में आयोग ने नोटिस जारी कर दिया है। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने अगली सूचना तक सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा स्थगित करने का निर्णय लिया है। आपको बता दें कि पहले ये परीक्षा 31 मई 2020 को होने वाली थी। आपको बता दें कि आयोग का यह फैसला तब आया है जब केंद्र ने लॉकडाउन को दो सप्ताह के लिए आगे बढ़ाया है। UPSC का कहना है कि अभी कोविड 19 के लगातार बढ़ते प्रभाव को और लॉकडाउन को ध्यान में रखते हुए आयोग ने ये फैसला लिया है। अभी जिस तरह तीसरी बार लॉकडाउन बढ़ाया गया है, इसे देखते हुए इतने बड़े पैमाने पर परीक्षा आयोजित करना संभव नहीं है।

UPSC Prelims Exam 2020
परीक्षा स्थगित करने के साथ-साथ संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने ये भी बताया है कि अब 20 मई तक स्थ‍ितियों के मूल्यांकन के बाद परीक्षा की नई तिथ‍ि घोष‍ित की जाएगी। UPSC ने यह भी बताया कि अभी प्रीलिम्स की नई तारीख पर कोई फैसला नहीं हुआ है। परिस्थितियों को देखते हुए बाद में इसकी घोषणा की जाएगी।बता दें कि अरविंद सक्सेना की अध्यक्षता में आयोग की एक बैठक सोमवार को हुई जिसमें यूपीएससी के वरिष्ठ अधिकारियों ने परीक्षा को स्थगित करने का फैसला लिया है।ये फैसला केंद्र सरकार द्वारा 4 मई से शुरू होने वाले दो सप्ताह के लिए लॉकडाउन को बढ़ाए जाने के बाद आया है।

UPSC Prelims Exam 2020

कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन के प्रतिबंधों को देखते हुए यह फैसला लिया गया है और अब 20 मई के बाद नई तारीख की घोषणा की जाएगी।अधिकारी ने यह भी बताया कि परीक्षा केंद्रों के उपलब्धता नहीं है, क्योंकि अधिकतर स्कूलों को लॉकडाउन के दौरान क्वारेंटाइन सेंटर बना दिया गया है। इसके अलावा स्टूडेंट्स को केंद्रों तक पहुंचने के लिए टिकट बुक करने के लिए पर्याप्त समय मिल सके, इसके बारे में आश्वस्त होना होगा, जो कि 31 मई तक होना बहुत मुश्किल है। आपको यह भी बता दें कि अगले सप्ताह आयोग एडमिट कार्ड जारी करने वाला था लेकिन अब कोविड-19 के संकट के चलते इसे भी स्थगित कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here