दो दिनों में गर्मी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, अब बारिश को लेकर मौसम विभाग ने दी खुशखबरी

0
171
weather alert

लॉकडाउन की वजह से लोग घरों में कैद हैं और ज्यादातर उद्योग-धंधे भी ठप पड़े हैं। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा था कि इस साल गर्मी कम पड़ेगी, लेकिन पिछले दो-तीन दिनों से गर्मी ने उत्तर, मध्य और दक्षिण भारत में कहर बरपाना शुरू कर दिया है। क्षेत्रीय विशेष मौसम केंद्र के प्रमुख राजेंद्र कुमार जेनामणि के मुताबिक दिल्ली में दो दिनों से गर्मी का कहर जारी है। दिल्ली के सभी हिस्सों में अभी तापमान 45-46 डिग्री है। पिछले दो दिन इस साल के सबसे गर्म दिन रहे हैं। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक अभी देश में दो-तीन दिन गर्मी का कहर ऐसे ही जारी रहेगा। इसके बाद 28-29 मई से राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। राजस्थान के चूरू और पिलानी में देश का सर्वाधिक तापमान 47.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। दो दिनों से इस साल का सर्वाधिक तापमान देखा जा रहा है।

ये भी पढ़ें:- भारत में Covid-19 के नये मामले बढ़े लेकिन साथ ही रिकवरी रेट में उछाल देखने के लिए रहें तैयार

भारत के उत्तरी भागों में भारी हवाओं के कारण 29 मई से गरज के साथ बारिश होने का अनुमान है। इसके बाद पारा 40 डिग्री सेल्सियस तक जाने की संभावना है। ये गर्मी अभी दो-तीन दिन आपको और परेशान करेगी। इसके बाद 28 मई से उत्तर में पूर्वी हवाएं चलने वाली हैं। उसके बाद गर्मी कम होना शुरू हो जाएगी और 29 से उत्तरी भारत के इलाकों को राहत मिलेगी। वहीं मध्य भारत, महाराष्ट्र के आंतरिक इलाकों में गर्मी का कहर लंबे समय तक जारी रहेगा। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण पश्चिम मानसून के 1 जून से 5 जून के बीच केरल के तट पर पहुंचने की संभावना है। इसके बाद 15-20 जून के बीच ये मुंबई पहुंच जाएगा। वहीं गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, झारखंड, बिहार और उत्तर प्रदेश में मानसून के सामान्य तारीखों की तुलना में 3-7 दिनों की देरी से आने का अनुमान है।
उत्तर भारत के कई हिस्सों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चले जाने के साथ ही मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्थान के लिए अगले दो दिनों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है। एक ओर दिल्ली में तापमान 40 के पार पहुंच गया है तो वहीं दूसरी ओर बीते 24 घंटों में कई राज्‍यों में तेज बारिश, आंधी और ओलावृष्टि हुई है।

ये भी पढ़ें:- सोनू सूद सरकार से अच्छा काम कर रहे हैं, लगातार लोगो की मदद कर रहे है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here