10 मई से एक नया पश्चिमी विक्षोभ,दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के बाद अब यूपी-बिहार में खराब होने वाला है मौसम

0
162
dust storm

मई में मौसम लगातार करवटें बदला रहा है। पहले हफ्ते मौसम विभाग के सभी पूर्वानुमान सही साबित हुए।
दिल्ली-एनसीआर में दोपहर में जहां तेज आंधी तूफान आया उसी के ठीक बाद 3.4 तीव्रता का भूकंप आ गया। पिछले 30 दिन में ये तीसरा बार भूकंप आया है। दिल्ली में जब धूल भरी आंधी चली थी, तब अंधेरा छाया गया था। पूर्वी दिल्ली के लक्ष्मी नगर, निर्माण विहार, पटपड़गंज, विश्वास नगर, कृष्णा नगर, शाहदरा आदि इलाकों में आसमान में घने बादल थे, जबकि हल्की बारिश भी हुई। उत्तर प्रदेश में रविवाार को कुछ जिले में मौसम का मिजाज कए बार फिर बदल गया और दिन में अचानक तेज हवाओं के साथ धूल भरी आंधी चली। दिन में घना अंधेरा छा गया। आंधी के साथ बारिश हो रही है।
इसी बीच, बिहार की राजधानी में रविवार शाम बारिश हुई। पटना की सड़कें इस दौरान भीगी नजर आईं। खबर है कि पटना से सटे आसपास के इलाकों में भी इस दौरान पानी गिरा। वहीं मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि अब यूपी-बिहार में तेज आंधी और बारिश होने की संभावना है।वहीं आज सुबह से यूपी, बिहार, झारखण्ड‍ सहित कई राज्यों में भी मौसम लगातार करवट ले रहा है।
 

ये भी पढ़ें:- PoK पर भारत की कार्रवाई से खौफ में पाकिस्तान, PoK की घर वापसी का भारत ने प्लान किया तैयार

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में रविवार को कुछ जगहों पर बर्फ गिरी। रविवार की दोपहर करीब 12 बजे प्रदेश के गाजियाबाद, नोएडा, हापुड़, मेरठ, सहारनपुर और शामली समेत कई जिलों में अचनाक तेज और धूलभरी आंधी चलने लगी। जिसके बाद बारिश भी हुई। मौसम विभाग ने जहां कई इलाकों में अगले कुछ घंटों के अंदर मेघ-गर्जन के साथ तेज हवा चलने की संभावना जताई है वहीं कई जिलों में वज्रपात व ओले पड़ने की भी आशंकस जताई है।वहीं उत्तराखंड में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है। मौसम विभाग के अनुसार, 10 मई से एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में आ रहा है। इसका प्रभाव अगले दो-तीन दिनों तक देखने को मिलेगा। स्काइमेट के अनुसार,पंजाब के उत्तरी जिलों और हरियाणा के अधिकांश हिस्सों में तापमान में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट अगले 48 घंटों में आएगी।
मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिणी अंडमान सागर और दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती हवाओं का एक क्षेत्र बना हुआ है। इसकी वजह से पूर्वी भारत के असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश समेत केरल, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु जैसे तटीय राज्‍यों में भी बारिश हो सकती है।

ये भी पढ़ें:- बेबसी की तस्वीर: चप्पलें घिस गईं, भगदड़ में छूटे जूते-चप्पल, प्लास्टिक की बोतलें पैरों में बांधकर घर की ओर चलने को मजबूर हुए मजदूर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here