WhatsApp Web की सहायता से कैसे WhatsApp को डेस्कटॉप पर इस्तेमाल करें

0
44
whatsapp web

WhatsApp मैसेजिंग प्लेटफॉर्म की सुविधाओं को डेस्कटॉप तक पहुंचाने का एक शानदार तरीका WhatsApp Web है। WhatsApp Web सेट अप और उपयोग करना आसान है, इसमें WhatsApp ऐप के मोबाइल संस्करण के समान विज़ुअल इंटरफ़ेस है, और आपके फ़ोन और वेब के बीच तुरंत संदेश सिंक होते हैं। आईये अब जानते है की कैसे आप WhatsApp Web को सेट और उपयोग कर सकते हैं।

whatsapp web

डेस्कटॉप पर WhatsApp का उपयोग करने के लिए, आपको WhatsApp Web को अपने फोन से जोड़ना होगा।
ऐसा करने के लिए, अपने कंप्यूटर पर web.whatsapp.com पर जाएँ। आपको पृष्ठ पर एक QR कोड दिखाई देगा, अब आपको अपने फ़ोन से इसको स्कैन करना होगा ताकि आपका WhatsApp अकाउंट WhatsApp Web से कनेक्ट हो सके।

whatsapp web

यहाँ आपको अपने फ़ोन पर ये करना होगा:

1. ऐप ड्रॉर या होम स्क्रीन से WhatsApp खोलें।
2. अब अपने फ़ोन पर व्हाट्सएप में, दाईं ओर तीन डॉट्स पर टैप करें।
3. WhatsApp वेब को हिट करें।
4. फोन को QR कोड पर पर इंगित कर के स्कैन करें।

whatsapp web

जैसे ही आप क्यूआर कोड को स्कैन करते हैं, WhatsApp Web आपके फोन के साथ सिंक्रनाइज़ हो जाएगा और आपको अपने फोन पर वही संपर्क और संदेश दिखाई देंगे। इसके बाद आपका WhatsApp अकाउंट अब WhatsApp Web से जुड़ जायेगा, और आप अपने ब्राउज़र से सीधे WhatsApp का उपयोग कर पाएंगे।
WhatsApp Web आपको दस्तावेज़, फ़ोटो और वीडियो, संपर्क साझा करने देता है, और यहां तक ​​कि फ़ोटो लेने और साझा करने के लिए अपने कंप्यूटर के कैमरे का भी उपयोग करता है। आप अपने मित्रों की कहानियों को भी देख सकते हैं, नई चैट शुरू कर सकते हैं, अपना प्रोफ़ाइल फ़ोटो बदल सकते हैं, और चैट में खोज सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।

whatsapp web

आपके फ़ोन पर WhatsApp पर दिन-प्रतिदिन के आधार पर उपयोग की जाने वाली अधिकांश सुविधाएँ यहाँ उपलब्ध हैं, और यह WhatsApp Web को विशेष रूप से बहुत उपयोगी बनाता है। यदि आप किसी ब्राउज़र में WhatsApp चलाने के इच्छुक नहीं हैं, तो आप विंडोज क्लाइंट डाउनलोड कर सकते हैं और इसे अपने कंप्यूटर पर मूल रूप से चला सकते हैं। अगर आप किसी एप्प को इनस्टॉल नहीं करना चाहते तो WhatsApp Web एक बेहतरीन विकल्प है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here