WhatsApp web:लैपटॉप और कंप्यूटर पर व्हाट्सएप का उपयोग कैसे करें

0
89
whatsapp web

स्मार्टफोन यूजर्स के बीच व्हाट्सएप (Whatsapp) एक पॉपुलर मैसेजिंग ऐप है। हम सब WhatsApp को अपने Smartphone पर उपयोग करते हैं। ज्यादातर लोग व्हाट्सएप का मैसेज, फाइल, फोटो और नंबर शेयर करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। पर ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिन्हें बहुत कुछ WhatsApp में लिखने होता है पर Mobile Phone के Keypad में ज्यादा type करने में मुश्किल होता है। आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप अपने पसंदिता Chatting App – WhatsApp को आसानी से अपने Computer या Laptop में उपयोग कर सकते हैं।

whatsapp web

अभी भी अपने फोन पर व्हाट्सएप का उपयोग कर रहे हैं? आप इस डेस्कटॉप सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कर के सबसे आसान तरीके से आप अपने पीसी पर अपने व्हाट्सएप को एक्सेस कर सकते हैं।
व्हाट्सएप सॉफ्टवेयर मुफ्त में उपलब्ध है। यहाँ लिंक है जिसके माध्यम से आप अपने कंप्यूटर पर व्हाट्सएप डाउनलोड कर सकते हैं, https://www.whatsapp.com/download/

whatsapp web

कंप्यूटर या लैपटॉप पर व्हाट्सएप को वेब ब्राउजर में देखने का तरीका:

1. सबसे पहले अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर ब्राउज़र खोलें और WhatsApp की आधिकारिक वेबसाइट, whatsapp.com पर जाएं।

2. इसके बाद आप व्हाट्सएप के होम पेज पर WhatsApp web पर क्लिक करें। आप चाहे तो सीधा इस लिंक https://web.whatsapp.com/ से यहां आ सकते है।

3. इसके बाद आपको एक QR कोड दिखाई देगा।

4. उसके बाद अपने किसी भी Smartphone पर WhatsApp को Open करें।

5. अब अपने फ़ोन पर व्हाट्सएप में, दाईं ओर तीन डॉट्स पर टैप करें और WhatsApp web चुनें।

6. अब आपके कंप्यूटर के वेब ब्राउज़र में दिखाई देने वाले QR कोड को स्कैन करने के लिए आपका Camera Open      हो जायेगा।

7. फिर उसके बाद PC के के उस QR Code को Phone पर Scan कर लें।

8. बस उसके बाद कुछ ही सेकंड में आपका WhatApp Page स्वचालित रूप से Computer ब्राउज़र में दिखने          लगेगा। लेकिन याद रखें जब तक आप अपने कंप्यूटर या अपने फोन से लॉग आउट नहीं करते तब तक व्हाट्सएप        सक्रिय रहेगा।

whatsapp web

इसमें आपको एक चीज का ध्यान देना है कि आपका Smartphone और PC दोनों ही Internet Connectivity से जुड़े होने चाहिए नहीं तो यह काम नहीं करेगा। साथ ही अगर आपने स्मार्टफोन पर WhatsApp को कैमरे का एक्सेस नहीं दिया है तो QR कोड स्कैन नहीं कर पाएंगे। एड्रॉयड यूजर्स WhatsApp डाउनलोड को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। कुछ आईओएस टैबलेट्स में WhatsApp काम नहीं करता है। ऐसे में iOS यूजर्स WhatsApp को टैबलेट में बिना डाउनलोड किए अपने टैबलेट के ब्राउजर पर सीधे WhatsApp web पेज ओपन कर सकते है। यहां पर एक पेज खुलेगा, जिसमें लिखा होगा ऐप उपलब्ध नहीं है। ऐसे में आपको अपने टैबलेट पर डेस्कटॉप साइट ओपन करनी होगी। इसके बाद आप QR कोड को मोबाइल से स्क्रैन कर टैब पर व्हॉट्सएप आसानी से चला सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here