GST दर में बढ़ोतरी के कारण Xiaomi ने अपने Redmi, Mi और Oppo ने फोन की कीमतें बढ़ाई

0
68
Xiaomi news

Xiaomi India ने घोषणा की है कि वह जल्द ही अपने Redmi और Mi फोन की कीमतों में वृद्धि करेगा। इसका एक बड़ा कारण GST दरों में वृद्धि और रुपये का कमजोर होना भी है है। Xiaomi ने पुष्टि की है कि नई कीमतें 1 अप्रैल, 2020 से शुरू होने वाली है जो की Xiaomi की अपनी Mi.com वेबसाइट पर दिखाई देंगी। कंपनी का कहना है कि भारतीय स्मार्टफोन उद्योग का GST कर 12 प्रतिशत से बढ़कर 18 प्रतिशत हो जाएगा। आपको बता दें कि भारत सरकार ने कुछ दिनों पहले ही फोन पर लगने वाली जीएसटी को 12 फीसदी से बढ़ाकर 18 फीसदी कर दिया था। वहीं, Xiaomi के स्मार्टफोन की बढ़ी हुई कीमतें जल्द कंपनी की साइट पर अपडेट हो जाएंगी।

Xiaomi ने बढ़ी हुई कीमत को लेकर किया ट्वीट

Xiaomi

Xiaomi ने ट्वीट कर लिखा है कि जीएसटी में बड़ा बदलाव हुआ है। इसे 12 से लेकर 18 फीसदी तक बढ़ा दिया है। यह ही वजह है कि हमने अपने प्रोडक्ट की कीमत में इजाफा करने का फैसला लिया है। साथ ही आगे लिखा है कि नई कीमतें आज यानी 1 अप्रैल से लागू हो जाएंगी। Xiaomi Global के VP मनु कुमार जैन ने स्मार्टफोन की बढ़ी हुई कीमत को लेकर कहा है कि कंपनी की 5 प्रतिशत से कम लाभ मार्जिन बनाए रखने की नीति के कारण हमारे पास अपने स्मार्टफ़ोन की कीमतों को बढ़ाने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। जीएसटी दर वृद्धि के अलावा, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये का कमजोर होना भी एक और कारण है कि कंपनी को अपने स्मार्टफोन की कीमतों में वृद्धि करने के लिए मजबूर किया गया है।

Xiaomi news
Xiaomi संभवत: जल्द ही अपने फोन की नई कीमतों के साथ अपनी वेबसाइट को अपडेट करेगा जिसके बाद हमे Redmi और Mi फोन की संशोधित कीमतों की जानकारी मिलेगी। कहा जा रहा है, आपको Redmi Note 8 Pro, Redmi K20, और हाल ही में लॉन्च हुए Redmi Note 9 Pro जैसे फोन की भी कीमतों में इजाफा देखने को मिल सकता है।  यह देखना दिलचस्प होगा कि प्रशंसक संशोधित कीमतों पर कैसे प्रतिक्रिया देते हैं, विशेष रूप से एक ऐसे ब्रांड के संबंध में जो प्रतिस्पर्धी कीमतों पर फोन पेश करने के लिए जाना जाता है।

Xiaomi news
वही पे चीनी टेक कंपनी Oppo ने भी अपने ग्राहकों को झटका देते हुए A1K से लेकर Reno 3 Pro स्मार्टफोन तक की कीमत में बढ़ोतरी की है। ग्राहकों को इन फोन के लिए पहले की तुलना में अब ज्यादा पैसे चुकाने पड़ेंगे। इस बढ़ोतरी के पीछे जीएसटी की बढ़ी हुई दर को माना गया है। वहीं, इन सभी डिवाइस की नई कीमतें भी आज से लागू हो गई हैं। पहले से ही प्रस्तावित GST दरों में वृद्धि और लगातार अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये के कमजोर होने के साथ ही Coronavirus के कारण पूरी दुनिआ मे सभी सप्लाई चैन के प्रभावित होने के कारण हमे अभी आने वाले दिनों में
में और भी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी द्वारा अपने वर्त्तमान और आगामी फोनों के कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिल सकता है। ऐसे में हमे स्मार्टफोन मार्केट में और भी बदलाव देखने को मिलेंगे।

Xiaomi news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here