योगी सरकार ने गो हत्या के खिलाफ पास किया बेहद कड़ा कानून

0
125
YOGI

काफी लम्बे समय से लोगो के बीच गौ हत्या के लिए एक कड़े कानून की मांग की जा रही थी जिसे अब UP सरकार ने पूरा कर दिया है. अब जो लोग भी गो हत्या के आरोप में पकड़े जाएंगे, वो 3 से 10 साल तक के लिए जेल भी जाएंगे. गो-हत्यारों की संपत्ति भी जब्त होगी और दंगाइयों की तरह उनकी पहचान के पोस्टर भी लगेंगे. योगी सरकार ने गो हत्या के खिलाफ नया और बेहद कड़ा कानून पास किया है. इस कानून से यूपी में गोहत्या के खिलाफ कानून और सख्त हो गया है.

ये भी पढ़ें:- एमएस धोनी ने इंटरनैशनल क्रिकेट से लिया संन्यास, नहीं दिखेगा उनका कूल अंदाज इंस्टाग्राम पर वीडियो शेयर कर किया ऐलान

इस संबंध में यूपी सरकार के संसदीय कार्य मंत्री सुरेंद्र खन्ना ने बताया कि योगी सरकार ने गो-वध निवारण संशोधन विधेयक 2020 पास किया है. नए कानून में गोहत्या पर 3 से 10 साल की जेल और 5 लाख जुर्माने का प्रावधान है. यूपी में अब गोकशी का अपराध गैर-जमानती होगा. गोवंश के अंग-भंग करने पर 7 साल की जेल और 3 लाख तक जुर्माना होगा. पहली बार गो हत्या के आरोप साबित होने पर 3 से 10 साल की सजा का प्रावधान है. दूसरी बार गोकशी का आरोप साबित होने पर जुर्माने और सजा दोनों भुगतनी होगी. गैंगेस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई और संपत्ति जब्त करने का भी प्रावधान किया गया है. गो तस्करी में शामिल गाड़ियों के ड्राइवर,ऑपरेटर और मालिक भी इस कानून के तहत आरोपी बनाए जा सकेंगे और तस्करों से छुड़ाई गई गायों के भरण पोषण का एक साल का खर्च भी आरोपियों से ही वसूला जाएगा.

ये भी पढ़ें:- न्यूजीलैंड की पीएम ने ऑकलैंड में राधा कृष्ण मंदिर का दौरा किया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here